class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कर्ज माफी: पंजाब में 10 लाख से ज्यादा लाख किसानों का कृषि कर्ज माफ, CM अमरिंदर सिंह की बड़ी घोषणा

farmers

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह सोमवार को छोटे और सीमांत किसानों के दो लाख रुपये तक के फसल कर्ज को माफ करने की घोषणा की है। 

पंजाब विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस के प्रमुख चुनावी वादों में से यह एक था। घोषणा से कृषि कर्ज माफी का रास्ता तैयार हो गया है। विधानसभा में बोलते हुए मुख्यमंत्री ने उल्लेख किया कि पांच एकड़ तक जमीन वाले 8.75 लाख किसानों समेत 10.25 लाख किसानों को फायदा होगा। 

उन्होंने कहा कि प्रख्यात अर्थशास्त्री टी हक के नेतृत्व वाले विशेषज्ञ समूह की अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर फैसला किया गया। इसके साथ ही सरकार ने कर्ज के कारण आत्महत्या करने वाले किसानों के आश्रित परिवारों को भी राहत दी है। उन्हें दी जाने वाली एक्स-ग्रेसिया राशि को तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है। सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि आत्महत्या कर चुके किसानों के सरकारी संस्थानों से लिए गए फसली ऋण की वर्तमान राशि को सरकार खुद भरेगी।

राज्य सरकार ने विशेषज्ञ समूह को राज्य में बदहाल किसानों की मदद के लिए रास्ता सुझाने का जिम्मा सौंपा था, इसके बाद ही यह फैसला लिया गया है। मुख्यमंत्री ने सदन में जब इसकी घोषणा की उस वक्त विपक्षी शिरोमणि अकाली दल और भाजपा के सदस्य सदन में मौजूद नहीं थे। विपक्षी सदस्यों ने एक अन्य मुद्दे पर वॉकआउट किया था।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Punjab CM Amarinder Singh announces crop loan waiver for small and marginal farmers