class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आसियान समिट:PM मोदी फिलीपींस के मनीला पहुंचे, कल हो सकती है ट्रंप से मुलाकात

मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वीं आसियान समिट और 12 ईस्ट एशिया समिट में हिस्सा लेने के लिए रविवार को तीन दिन के फिलीपींस दौरे पर मनीला पहुंच गए हैं। यहां पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय बैठक हो सकती है। भारत, अमेरिका, जापान व ऑस्ट्रेलिया के बीच चतुर्पक्षीय गठजोड़ बनाने के प्रस्ताव के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक होगी। जापान ने पिछले महीने संकेत दिया था कि वह अमेरिका, भारत व ऑस्ट्रेलिया के बीच शीर्ष स्तरीय संवाद का प्रस्ताव करेगा।

सूत्रों ने कहा कि चारों देशों के अधिकारी यहां आसियान शिखर सम्मेलन के अवसर पर मिल सकते हैं। जापान के कदम पर प्रतिक्रिया में भारत ने कहा था कि वह अपने हितों के लिए समान सोच वाले देशों के साथ काम करने को तैयार है। अमेरिका ने कहा था कि उसे भारत, जापान व ऑस्ट्रेलिया के साथ कार्य स्तरीय चतुर्पक्षीय बैठक की अपेक्षा है। मोदी व ट्रंप अपनी बैठक में क्षेत्र के सुरक्षा परिदृश्य सहित साझा हितों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं।

आसियान दक्षिण पूर्व एशिया के 10 प्रभावशाली देशों का समूह है। इसका वार्षिक शिखर सम्मेलन उस वक्त हो रहा है जब विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन आक्रामक रवैया अपनाए हुए है और उत्तर कोरिया ने हाल के महीनों के कई मिसाइल परीक्षण किए हैं। ये दोनों मुद्दे आसियान शिखर बैठक की चर्चा के दौरान प्रमुखता से उठ सकते हैं।

इंडिया-यूएस दोस्तीः 3 बार गले लगे मोदी-ट्रंप, चीन और पाक हुए 'बेचैन' 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Prime Minister Narendra Modi departs for 3 day visit to Philippines for asean summit
मुंबई: कार में बच्चे को दूध पिला रही थी मां, तभी ट्रैफिक पुलिस ने किया कुछ ऐसा कि... रोचक खबरें: ...जब खतरनाक शार्क से Apple Watch ने बचाई इस शख्स की जान!, पढ़ें अब तक की वायरल खबरें