class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रपति चुनाव: एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का बिहार के राज्यपाल पद से इस्तीफा

president candidate Ram Nath Kovind

राष्ट्रपति पद के चुनाव में एनडीए उम्मीदवार के तौर पर चुने जाने के बाद रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को बिहार के राज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी को बिहार के राज्यपाल की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है। 22 जून को वह बिहार के राज्यपाल पद की शपथ लेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि कोविंद का अगला राष्ट्रपति बनना तय है। 

राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में संख्याबल और आंकड़े राजग के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद के पक्ष में दिख रहे हैं और उनका राष्ट्रपति बनना लगभग तय माना जा रहा है। बीजद, अन्नाद्रमुक के एक धड़े, वाईएसआर कांग्रेस और टीआरएस की ओर से राजग उम्मीदवार को समर्थन दिये जाने की घोषणा के बाद से कोविंद के राष्ट्रपति बनने की संभावना प्रवल हो गई है। 

राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में सभी सांसद और राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली एवं पुडुचेरी विधानसभा के सदस्य शामिल होते हैं। इसका कुल योग 1098903 वोट आता है। इसमें प्रत्येक सांसद के वोट का मूल्य 708 होता है। विधायकों के वोट का मूल्य उस राज्य की आबादी पर निर्भर करता है जिसका वे प्रतिनिधित्व करते हैं। किसी उम्मीदवार को चुनाव में जीत हासिल करने के लिए 50 प्रतिशत मतों की जरूरत होती है जो 549452 होती है। 
      
शिवसेना के साथ राजग के मतों की संख्या 5,37,683 होती है। अगर शिवसेना राजग के उम्मीदवार के खिलाफ वोट देने का निर्णय करती है तो यह संख्या 511790 होगी। बीजद, अन्नाद्रमुक के एक धड़े, वाईएसआर कांग्रेस और टीआरएस के भाजपा उम्मीदवार को समर्थन देने पर यह संख्या 883578 हो जाती है जो 50 प्रतिशत से काफी अधिक है। 

आपको बता दें कि दिल्ली में सोमवार को हुए भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में कोविंद के नाम पर मुहर लगी थी।

इसके ​बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार दोपहर रामनाथ कोविंद के नाम की घोषणा की। कोविंद भाजपा का दलित चेहरा हैं। भाजपा ने उनके नाम की घोषणा करके विपक्ष को भी साधने की कोशिश की है। 

वहीं, राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्षी दल 22 जून को बैठक करेंगे। वह अपना संयुक्त उम्मीदवार उतार सकते हैं।

राष्ट्रपति चुनाव:कोविंद पर उद्धव का फैसला आज,विपक्ष उतारेगा कैंडिडेट!

शिमला: जब कोविंद को राष्ट्रपति की आरामगाह में प्रवेश से रोका था, अब वे हो सकते हैं संरक्षक 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:presidential election 2017 ramnath kovind resigns as governor of bihar