ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराष्ट्रपति कोविंद: देश के 14वें राष्ट्रपति के जीवन से जुड़ी 10 महत्त्वपूर्ण बातें

राष्ट्रपति कोविंद: देश के 14वें राष्ट्रपति के जीवन से जुड़ी 10 महत्त्वपूर्ण बातें

भारत को उसका 14वां राष्ट्रपति मिल चुका है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद शपथ ग्रहण कर चुके हैं। आइये आज हम आपको उनके जीवन के बारे में कुछ महत्त्वपूर्ण बातें बताते हैं।  -भारत के नव-निर्वाचित...

राष्ट्रपति कोविंद: देश के 14वें राष्ट्रपति के जीवन से जुड़ी 10 महत्त्वपूर्ण बातें
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान Tue, 25 Jul 2017 02:02 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत को उसका 14वां राष्ट्रपति मिल चुका है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद शपथ ग्रहण कर चुके हैं। आइये आज हम आपको उनके जीवन के बारे में कुछ महत्त्वपूर्ण बातें बताते हैं। 

-भारत के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 71 वर्ष के हैं और कानपुर के रहने वाले हैं। इनका जन्म कानपुर के परौंख गांव में हुआ था। कोविंद 1999-2002 के बीच भाजपा के दलित फ्रंट के सचिव रहे। 

-इन्होंने कानून और कॉमर्स विषय में कानपुर विश्वविद्यालय से स्नातक किया है।

-इसके बाद वो आईएएस की तैयारी करने दिल्ली आ गए। तीसरे प्रयास में उन्होंने यह परीक्षा पास कर ली लेकिन अपने पसंद का विभाग न मिलने की वजह से उन्होंने इसे ठुकरा दिया और एक वकील के रूप में कार्य करने लगे।

-1971 में रामनाथ कोविंद को दिल्ली बार कौंसिल का वकील नियुक्त किया गया। वे 1977 से 1979 के बीच दिल्ली हाई कोर्ट में केंद्र सरकार के वकील रहे। वहीं 1980-1993 के बीच वह सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार के सलाहकार रहे। कोविंद ने सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाई कोर्ट में 16 साल तक कार्य किया।

-राष्ट्रपति कोविंद उत्तर प्रदेश से राज्य सभा के एमपी भी रहे। इन्होंने संयुक्त राष्ट्र की जेनरल असेंबली में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया। 

-1977 में भाजपा में शामिल होने से पहले उन्होंने प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के प्राइवेट सेक्रेटरी के रूप में भी कार्य किया था।

-रामनाथ कोविंद भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता, डॉ। भीम राव आम्बेडकर विश्वविद्यालय लखनऊ और आईआईएम कोलकाता के बोर्ड सदस्य भी रह चुके हैं।

-8 अगस्त 2015 को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने रामनाथ कोविंद को बिहार के राज्यपाल की शपथ दिलाई।

-रामनाथ कोविंद ने परौंख स्थित अपना पुश्तैनी घर गांव वालों को दान कर दिया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें