ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशप्रधानमंत्री ने गठित की आर्थिक सलाहकार परिषद, विवेक देबरॉय होंगे अध्यक्ष

प्रधानमंत्री ने गठित की आर्थिक सलाहकार परिषद, विवेक देबरॉय होंगे अध्यक्ष

अर्थव्यवस्था में नरमी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आर्थिक सलाहकार परिषद का गठन किया। प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) में जाने-माने अर्थशास्त्रियों को शामिल किया गया...

प्रधानमंत्री ने गठित की आर्थिक सलाहकार परिषद, विवेक देबरॉय होंगे अध्यक्ष
नई दिल्ली। विशेष संवाददाताTue, 26 Sep 2017 01:19 AM
ऐप पर पढ़ें

अर्थव्यवस्था में नरमी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को आर्थिक सलाहकार परिषद का गठन किया। प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) में जाने-माने अर्थशास्त्रियों को शामिल किया गया है।

सरकार की ओर से जारी किए गए एक बयान के अनुसार, नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर विवेक देबरॉय की अध्यक्षता वाली आर्थिक परिषद प्रधानमंत्री को विभिन्न आर्थिक मामलों में सलाह देगी। परिषद का काम प्रधानमंत्री द्वारा सौंपे गए आर्थिक या इससे संबंधित अन्य मुद्दों पर विश्लेषण करना और उन्हें परामर्श देना होगा। इसके अलावा व्यापक आर्थिक महत्व के मुद्दों का समाधान और उसके बारे में अपने विचारों से प्रधानमंत्री को अवगत करना होगा। परिषद इसके साथ ही प्रधानमंत्री द्वारा समय-समय पर दिए गए अन्य कार्यों को भी देखेगी। 

परिषद में देबरॉय के अलावा अंशकालिक सदस्य के रूप में डॉक्टर सुरजीत भल्ला, डॉक्टर रथिन रॉय और डॉक्टर आशिमा गोयल शामिल किए गए हैं। नीति आयोग के सदस्य सचिव रतन वाटल को परिषद का प्रधान सलाहकार बनाया गया है। परिषद का गठन ऐसे समय किया गया है जब चालू वित्त वर्ष 2017-18 की पहली तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर घटकर 5.7 प्रतिशत पर आ गई जो तीन साल का न्यूनतम स्तर है। 

इससे पहले भी लगातार छह तिमाहियों में आर्थिक वृद्धि दर में पहले के मुकाबले गिरावट देखी गई। औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर भी जुलाई में घटकर 1.2 प्रतिशत पर आ गई, जो जून में 5.4 प्रतिशत थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें