ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकेदारनाथ में मोदी: कहा- जब मैं गुजरात का CM था, तब मुझे पुनर्निर्माण से रोका गया

केदारनाथ में मोदी: कहा- जब मैं गुजरात का CM था, तब मुझे पुनर्निर्माण से रोका गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को छह महीने में दूसरी बार केदारनाथ धाम पहुंचे। पीएम मोदी ने भगवान केदारनाथ का रुद्राभिषेक किया। साथ ही पूजा-अर्चना के बाद मंदिर की परिक्रमा की। पीएम ने...

1/ 4
2/ 4
3/ 4
केदारनाथ पहुंचे PM मोदी
4/ 4केदारनाथ पहुंचे PM मोदी
हिन्दुस्तान टीम,केदारनाथFri, 20 Oct 2017 12:28 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को छह महीने में दूसरी बार केदारनाथ धाम पहुंचे। पीएम मोदी ने भगवान केदारनाथ का रुद्राभिषेक किया। साथ ही पूजा-अर्चना के बाद मंदिर की परिक्रमा की। पीएम ने यहां चल रहे कामों का जायजा लिया। उन्होंने कामों को और बेहतर करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री ने जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने बाबा केदार के जयकारे लगाए। उन्होंने गढ़वाली में सबोधन कर पहाड़वासियों का दिल जीत लिया। उन्होंने कहा कि गुजरात में नए साल का शुभारंभ होता है। उन्होंने नए साल की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने नूतन वर्ष की शुभकामनाएं दी। 

पीएम मोदी ने केदारनाथ में बिताए अपने पुराने दिनों को याद किया। गरुड़ चट्टी में बिताए पलों को याद किया। उन्होंने गुजराती नववर्ष की शुभकामना दी। कहा कि 3 मई को वह कपाट खुलने पर आए थे केदारनाथ। तब लिया था केदारपुरी के पुनर्निर्माण का संकल्प। पीएम ने आज 5 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। केदारनाथ आपदा में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी। कहा कि आपदा के समय मैं गुजरात को सीएम था। तब केंद्र की सरकार ने मुझे केदारनाथ नहीं आने दिया गया था। उन्होंने केदारनाथ के पुनर्निर्माण की बात कही थी। बाबा केदार को यह जिम्मेदारी मुझे ही देनी थी, उन्हीं के आशीर्वाद से आज आया हूँ। 

कहा कि पुरोहितों को थ्री इन वन मकान दिए जाएंगे। उनका जीवन बेहतर बनाएंगे। केदारपुरी में सभी सुविधाएं होंगी। मार्ग का चौड़ीकरण होगा, आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा। पीएम ने मंदाकिनी घाट का विकास, सरस्वती घाट का विकास, शंकराचार्य समाधि, केदारनाथ पुनर्निर्माण का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में आर्गेनिक स्टेटे बनने की ताकत है। पर्यटन, जड़ी बूटी में अपार संभावनाएं हैं। यहां के लोग अनुशासित और मेहनती लोग है।

कल यानी 21 अक्टूबर को केदारनाथ के कपाट सर्दियों के लिए बंद हो जाएगा। उत्तराखंड में भाजपा की सरकार बनने के बाद आज तीसरी बार प्रधानमंत्री देवभूमि पधारे थे। इससे पहले सुबह जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर राज्यपाल, मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल समेत पूरी कैबिनेट और भाजपा कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। पीएम नरेंद्र मोदी इस साल दो बार केदारनाथ आने वाले पहले पीएम बन गए हैं। कपाट खुलने पर भी पीएम यहीं मौजूद थे। पीएम मोदी ने केदारधाम को फिर से बसाने का बीड़ा उठाया है। हालांकि, पहले पीएम को 21 तारीख को कपाट बंद होने के अवसर पर आना था लेकिन लोगों को परेशानी ना हो और पूजा पाठ में लेट लतीफी ना हो इस लिए वो आज ही केदारपुरी आ गए। मोदी पहले ऐसे प्रधानमंत्री व नेता हैं, जिन्होंने केदारनाथ में जनसभा की। अब तक केदारनाथ में किसी भी नेता की रैली नहीं हुई थी। यहां पीएम ने स्थानीय लोगों और तीर्थपुरोहितों को संबोधित किया। वह प्रोटोकाॅल तोड़कर लोगों के बीच भी गए। 

लाइव अपडेट

  • सुबह 8:05 बजे पीएम मोदी दिल्ली से प्रस्थान।
  • सुबह 8:55 बजे पीएम जॉलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे।
  • सुबह 9:00 बजे पीएम जॉलीग्रांट एयरपोर्ट से केदारनाथ के लिए हुए रवाना।
  • सुबह 10:00 बजे प्रधानमंत्री केदारनाथ हेलीपैड पहुंचेंगे।
  • सुबह 09:55 पर पीएम पहुंचे केदारनाथ।
  • 10.17 पर प्रधानमंत्री ने मंदिर के अंदर प्रवेश किया 
  • 10:50 पर पीएम मोदी केदारपुरी पुनर्निर्माण परियोजना का शिलान्यास करेंगे।
  • 10 बजकर 32 मिनट पर पूजा हुई पूरी। मंदिर की परिक्रमा की।
  • 10.45 बजे केदारनाथ में चल रहे कामों का जायजा लिया।
  • 11 बजे सभा स्थल पर पहुंचे पीएम मोदी। सभा स्थल पर किया जा रहा स्वागत।
  • 11.02 बजे सभा को संबोधित कर रहे हैं सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत।
  • 11.5 बजे पीएम मोदी ने मंदिर परिसर में निर्माण कामों का शिलान्यास किया।
  • 40 मिनट तक सभा को पीएम मोदी ने किया संबोधित
  • 11:47 प्रोटोकॉल तोड़कर जनता के बीच गए पीएम 
  • 11:55 पीएम atv में बैठकर हेलीपेड पहुंचे 
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें