ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमोदी-शिंजो मुलाकात: 400 साल पुरानी है सिदी सईद मस्जिद,पढ़ें खास बातें

मोदी-शिंजो मुलाकात: 400 साल पुरानी है सिदी सईद मस्जिद,पढ़ें खास बातें

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे आज दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के अहमदाबाद में उनकी अगवानी करेंगे। शिंजो और उनकी पत्नी को पीएम मोदी अहमदाबाद के बुटीक...

मोदी-शिंजो मुलाकात: 400 साल पुरानी है सिदी सईद मस्जिद,पढ़ें खास बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली Wed, 13 Sep 2017 12:59 PM
ऐप पर पढ़ें

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे आज दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के अहमदाबाद में उनकी अगवानी करेंगे। शिंजो और उनकी पत्नी को पीएम मोदी अहमदाबाद के बुटीक हेरीटेज होटल हाउस ऑफ़ मंगलदास गिरधरदास में ख़ास डिनर के लिए लेकर जाएंगे। इसके बाद उन्हें 400 साल पुरानी अहमदाबाद की मश्हूर सिदी सईद मस्जिद भी ले जाया जाएगा। आइए जानें क्यों मश्हूर है अहमदाबाद की सिदी सईद मस्जिद:

गुजरात के पर्यटन विभाग की वेबसाइट की मुताबिक इस मस्जिद का निर्माण साल 1573 में हुआ था और ये मुग़ल काल में अहमदाबाद में बनी सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। 

कहा जाता है कि इस मस्जिद को सिदी सईद ने बनवाया था जो यमन से आए थे। सिदी सईद बहुत ही दयालु व्यक्ति थे। सिदी सईद सुल्तान नसीरुद्दीन III और सुल्तान मुज्जफर शाह III के दरबार में काम करते थे।

सिदी सईद बहुत दयालु व्यक्ति थे और हमेशा गरीबों की मदद किया करते थे। ब्रिटिश शासन काल में यह मस्जिद सरकारी दफ्तर का काम चलता था।

ये मस्जिद अपने जाली वर्क के लिए मशहूर है जो इंडो इस्लामिक आर्किटेक्चर का हिस्सा है। इस मस्जिद में आठ खिड़कियां है जिसमें पत्थर पर जाली का काम हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें