class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोदी-शिंजो मुलाकात: 400 साल पुरानी है सिदी सईद मस्जिद,पढ़ें खास बातें

Sidi Saiyyed Mosque

जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे आज दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के अहमदाबाद में उनकी अगवानी करेंगे। शिंजो और उनकी पत्नी को पीएम मोदी अहमदाबाद के बुटीक हेरीटेज होटल हाउस ऑफ़ मंगलदास गिरधरदास में ख़ास डिनर के लिए लेकर जाएंगे। इसके बाद उन्हें 400 साल पुरानी अहमदाबाद की मश्हूर सिदी सईद मस्जिद भी ले जाया जाएगा। आइए जानें क्यों मश्हूर है अहमदाबाद की सिदी सईद मस्जिद:

गुजरात के पर्यटन विभाग की वेबसाइट की मुताबिक इस मस्जिद का निर्माण साल 1573 में हुआ था और ये मुग़ल काल में अहमदाबाद में बनी सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। 

कहा जाता है कि इस मस्जिद को सिदी सईद ने बनवाया था जो यमन से आए थे। सिदी सईद बहुत ही दयालु व्यक्ति थे। सिदी सईद सुल्तान नसीरुद्दीन III और सुल्तान मुज्जफर शाह III के दरबार में काम करते थे।

सिदी सईद बहुत दयालु व्यक्ति थे और हमेशा गरीबों की मदद किया करते थे। ब्रिटिश शासन काल में यह मस्जिद सरकारी दफ्तर का काम चलता था।

ये मस्जिद अपने जाली वर्क के लिए मशहूर है जो इंडो इस्लामिक आर्किटेक्चर का हिस्सा है। इस मस्जिद में आठ खिड़कियां है जिसमें पत्थर पर जाली का काम हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:PM Modi and apanese PM, visit, Sidi Saiyyed mosque, Ahmedabad
पाकिस्तान में हो सकता है दाऊद इब्राहिम लेकिन हम भारत की मदद क्यों करें: मुशर्रफटॉप 10 न्यूजः वीडियो में देखें अब तक की देश-दुनिया की बड़ी खबरें