ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशतिरुपति मंदिर के 8 करोड़ के पुराने नोट बदलने की अपील

तिरुपति मंदिर के 8 करोड़ के पुराने नोट बदलने की अपील

आंध्र प्रदेश के एक व्यक्ति ने पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में तिरुपति मंदिर के 8 करोड़ रुपये के बंद हो चुके नोटों को बदलने की याचिका दायर की। इसमें उसने केंद्र सरकार और आरबीआई को इस संदर्भ में निर्देश...

तिरुपति मंदिर के 8 करोड़ के पुराने नोट बदलने की अपील
नई दिल्ली। हिन्दुस्तान टाइम्सSun, 23 Jul 2017 11:40 PM
ऐप पर पढ़ें

आंध्र प्रदेश के एक व्यक्ति ने पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट में तिरुपति मंदिर के 8 करोड़ रुपये के बंद हो चुके नोटों को बदलने की याचिका दायर की। इसमें उसने केंद्र सरकार और आरबीआई को इस संदर्भ में निर्देश देने की मांग की। श्री तिरुमाला तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर में 8 नवंबर 2016 को बंद कर दिए गए नोट श्रद्धालुओं द्वारा जमा कराए गए हैं। 

तिरुपति मंदिर दुनिया का दूसरा सबसे धनी मंदिर है। उसकी संपत्ति 50,000 करोड़ है और सालाना आय करीब 650 करोड़ रुपये है। तिरुपति बोर्ड नई दिल्ली, ऋषिकेश, गुवाहाटी, मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद और कन्याकुमारी समेत कई शहरों और कस्बों में मंदिरों का संचालन करता है। पेशे से पत्रकार वीवी रमनमूर्ति ने अपनी याचिका में कहा है कि मंदिर को दान की गई राशि को स्वीकार नहीं करना न केवल भेदभावपूर्ण है बल्कि इसका यह भी अर्थ है कि उनकी मनोकामनाएं अधूरी रहेंगी। 

रमनमूर्ति की ओर से वकील श्रवण कुमार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की। इसमें कहा गया है कि श्रद्धालुओं और भक्तों द्वारा भगवान वेंकटेश्वर स्वामी को अर्पित किए गए पैसों को रिजर्व बैंक ने स्वीकार नहीं किया। इसके चलते यह धनराशि तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम के बक्सों में रखी है। बंद किए जा चुके 500 और 1000 के नोटों की यह धनराशि करीब 8.29 करोड़ है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें