class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पेट्रोल चोरी करने वाले पंपों पर कड़ी कार्रवाई होगी: प्रधान

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को कहा कि पेट्रोल चोरी करने वाले पंप संचालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। उन्होंने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों को कम तेल देने वालों और पेट्रोल पंप की मशीनों के साथ छेडछाड़ करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। प्रधान ने उत्तर प्रदेश एसटीएफ को पेट्रोल पंपों पर चिप के जरिये तेल चोरी पकड़ने पर बधाई दी है। साथ ही उन्होंने कहा कि वह दूसरी राज्य सरकारों से भी इस तरह का सहयोग चाहते हैं ताकि, उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा की जा सके।

सात पंपों पर छापेमारी
यूपी एसटीएफ ने गुरुवार को लखनऊ के पास चिप के जरिए पेट्रोल-डीजल चोरी करने वाले सात पंपों पर छापेमारी की थी। इन पंपों पर सप्लाई मशीन में चिप लगाकर चोरी को अंजाम दिया जा रहा था। चिप की कीमत सिर्फ तीन हजार रुपये है। एक पंप पर चिप के जरिये 50 हजार रुपये रोजाना कमाई होती थी। 

1000 पंपों पर चिप लगाई
एसटीएफ की गिरफ्त में आए एक आरोपी ने कबूल किया कि उसने देश भर में करीब एक हजार पेट्रोल पंपों पर यह चिप लगाई है। 

धांधली को ऐसे समझे
चिप लगने के बाद मशीन छह प्रतिशत तक कम पेट्रोल सप्लाई करती थी। रिमोट के जरिये पेट्रोल सप्लाई की सीमा तय की जाती थी। कोई उपभोक्ता यदि एक लीटर पेट्रोल लेता था, तो उसे सिर्फ 940 मिलीलीटर पेट्रोल ही मिलता था।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Petrol pumps stealing your fuel via electronic chips? Petroleum Minister Dharmendra Pradhan vows ‘strict action’
पाक नागरिक का दावा: मैं ISI का एजेंट हूं और भारत में रहना चाहता हूंआंध्र प्रदेश में नौका डूबने से 13 लोगों की मौत