class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिमाचल विधानसभा चुनाव:सुरक्षा के बीच थोड़ी देर में शुरू होगी वोटिंग

himachal election

1 / 2himachal election

himachal election

2 / 2himachal election

PreviousNext

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान होगा। राज्य के सभी 68 निवार्चन क्षेत्रों में पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस और भाजपा के बीच मुकाबला है। मैदान में 62 विधायकों सहित 337 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, 10 मंत्री, आठ मुख्य संसदीय सचिव, विधानसभा के उपाध्यक्ष जगत सिंह नेगी, पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल और एक दर्जन से ज्यादा पूर्व मंत्री समेत अन्य चुनावी मुकाबले में हैं।      

हिमाचल चुनाव: जानिए ऐसी जगह जहां से जीतने वाली पार्टी बनाती है सरकार

हिमाचल चुनाव: श्याम नेगी 13वीं बार करेगे अपने वोट का प्रयोग

वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में सत्तारूढ़ कांग्रेस और पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल की अगुवाई में भाजपा सभी 68 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। बसपा 42 सीट पर, माकपा 14 सीट पर, स्वाभिमान पार्टी और लोक गठबंधन पार्टी छह-छह सीटों पर और भाकपा तीन सीटों पर मैदान में है। कल समाप्त हुए 12 दिवसीय सन प्रचार अभियान में भाजपा और कांग्रेस के स्टार प्रचारकों ने 450 से ज्यादा रैलियां कीं। भाजपा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह ने क्रमश: सात और छह रैलियों को संबोधित किया। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने तीन रैलियों को संबोधित किया। 

EC की सफाई: हिमाचल-गुजरात चुनावों का ऐलान साथ क्यों नहीं किया गया
        
भ्रष्टाचार को मुख्य मुद्दा बनाकर प्रचार अभियान में भाजपा ने मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर जमकर निशाना साधा जबकि कांग्रेस ने जीएसटी और नोटबंदी को लेकर कांग्रेस पर प्रहार किया। झंडुता में सबसे कम उम्मीदवार हैं जहां सीधा मुकाबला है। वहीं धर्मशाला में सबसे ज्यादा 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। भाजपा ने पूर्व मंत्री अनिल शमार् सहित चार पूर्व कांग्रेसियों को तथा चौपाल से एक निर्दलीय को टिकट दिया है जबकि कांग्रेस ने पोंटा साहिब और कांगड़ा से दो निर्दलीय को उतारा है। मुख्यमंत्री सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री धूमल दोनों अपनी सीट बदल चुके हैं और अरकी तथा सुजानपुर से लड़ रहे हैं। 

Video: हिमाचल विधानसभा चुनाव: 9 नवंबर को वोटिंग, 18 दिसंबर को नतीजे

हिमाचल विधानसभा चुनाव: जानें आदर्श आचार संहिता से जुड़ी 10 खास बातें
       
मंडी सदर सीट से पूर्व दूरसंचार मंत्री सुखराम के बेटे अनिल शर्मा (भाजपा) के खिलाफ कांग्रेस के मंत्री कौल सिंह ठाकुर की बेटी चंपा ठाकुर किस्मत आजमा रही हैं। वर्तमान में राज्य की  68 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस और भाजपा के क्रमश: 35 और 28 विधायकों के साथ चार निर्दलीय हैं और एक सीट खाली है। चुनावों में 180 से ज्यादा निर्दलीय और कांग्रेस के एक दर्जन से ज्यादा बागी मुकाबले में हैं । कुल 50,25,941 योग्य मतदाता हैं । राज्य में 7,525  मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

पहली बार विधानसभा चुनाव में वीवीपीएटी मशीनों का होगा इस्तेमाल

मुख्य निवार्चन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने बताया कि सुरक्षा के लिए पुलिस और होमगार्ड के 17,850 कर्मियों के अलावा केंद्रीय अर्दधसैन्य बल की 65 कंपनियां तैनात की गई है। पारदर्शी और निर्बाध चुनाव के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। समूचे राज्य में 29 जनरल, तीन पुलिस, 22 व्यय पर्यवेक्षक और 71 सहायक व्यय पर्यवेक्षक, 1561 माइक्रो पर्यवेक्षकों के साथ 193 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 789 सेक्टर ऑफिसर तैनात किए गए हैं। सीईओ ने कहा कि ईसीआई द्वारा राज्य में चुनावी गतिविधियों की लाइव मॉनिटरिंग के लिए राज्य में 2307 मतदान केंद्रों में वेब कास्टिंग का इस्तेमाल किया जाएगा और सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। पहली बार विधानसभा चुनाव में वीवीपीएटी मशीनों का इस्तेमाल हो रहा है और 10 प्रतिशत ईवीएम और वीवीपीएटी को रिजर्व में रखा गया है।  
     
देश के पहले मतदाता का आज रेड कार्पेट से स्वागत होगा
स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता श्याम शरण नेगी किन्नौर विधानसभा निवार्चन क्षेत्र के कल्पा में गुरुवार को जब अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने पहुंचेंगे तो मतदान केंद्र पर रेड कार्पेट बिछा कर उनका स्वागत किया जाएगा। सौ साल की उम्र पार कर चुके नेगी ने अब तक सभी 16 लोकसभा चुनावों तथा 14 विधानसभा चुनावों में मताधिकार का इस्तेमाल किया है और इस तरह से वह अब तक 31 बार मतदान कर चुके हैं। 

देश में जब 1952 में पहला चुनाव काराया गया था तो नेगी ने 25 अक्तूबर 1951 में पहली बार मताधिकार का इस्तेमाल किया था। उस समय बर्फ पड़ने के कारण हिमाचल प्रदेश के उस इलाके में समय से पहले मतदान कराया गया था, जिसमें नेगी ने सबसे पहले मतदान किया था और इस तरह वह स्वतंत्र भारत के पहले मतदाता बन गए थे। उस समय वह कल्पा में चुनाव ड्यूटी पर थे और उसी मतदान केंद्र पर उन्होंने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:People will cast their vote in Himachal Pradesh assembly election today
AIIMS ने माना:UK के 'ग्रेट स्मॉग' जैसा है दिल्ली का प्रदूषण, 1952 में हुई थी 4000 मौतेंटॉप 10 न्यूज:हिमाचल विस चुनाव के लिए मतदान आज,बाकी खबरों के लिए क्लिक करें यहां