class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रणनीति: मिलिए उस शख्स से जिसने बनाया अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की आर्थिक कमर तोड़ने का प्लान

National Security Advisor of India Ajit Doval

मोदी सरकार ने दो साल पहले दाऊद इब्राहिम के काले कारोबार को कमर तोड़ने की रणनीति बनाई थी। इसके लिए आर्थिक जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के साथ आईबी और रॉ को जिम्मेदारी सौंपी गई, लेकिन इस मुहिम के रणनीतिकार एनएसए अजीत डोभाल रहे हैं। 

पाकिस्तान में रॉ एजेंट के तौर पर कई साल रह चुके डोभाल ने समन्वय का काम संभाला और एजेंसियों को दाऊद के 16 देशों में संपत्तियों की पहचान करने और प्रमाणित दस्तावेज जुटाने का निर्देश दिया। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के यूएई और ब्रिटेन दौरों के पहले दाऊद इब्राहिम की संपत्तियों से जुड़े मुद्दों पर संबंधित देशों के अधिकारियों से बातचीत की गई। ताकि पीएम के दौरे के समय इस मुद्दे को शीर्ष स्तर पर रखा जा सके। 

मोदी सरकार की जीत: ब्रिटेन में दाऊद की 4000 करोड़ की संपत्ति जब्त

दाऊद के खिलाफ डोजियर में दुबई और लंदन में उसकी कई इमारतों, होटल और व्यावसायिक भवनों का पूरा ब्योरा है। यह ब्योरा संयुक्त राष्ट्र को भी सौंपा गया है। साथ ही पाकिस्तान से भी दाऊद का काला चिट्ठा साझा किया गया है। यही वजह रही कि ईडी के अधिकारियों ने ब्रिटेन, यूएई समेत कई देशों का दौरा कर डॉन की संपत्ति से जुड़े दस्तावेज उन देशों के अधिकारियों के सामने रखे हैं। संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित करने के कारण सभी देशों पर यह जिम्मेदारी है कि वह उसकी संपत्तियों को जब्त करें या उसे किसी बैंकिंग लेनदेन की इजाजत न दें। 

इन अभिनेत्रियों से भी रहा है अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का कनेक्शन!

ज्यादातर संपत्तियां रिश्तेदारों और करीबियों के नाम पर
जांच एवं खुफिया एजेंसियों के सामने सबसे बड़ी मुसीबत थी कि 16 देशों में फैली दाऊद की संपत्तियों में ज्यादातर उसके रिश्तेदारों और करीबियों के या उसके दूसरे फर्जी नामों पर थीं। ऐसे में उनकी पहचान करने और संपत्ति के मालिक का दाऊद से रिश्ता साबित करना आसान नहीं था। शिकंजा कसते देख डॉन पिछले एक-डेढ़ साल में अपनी संपत्तियों को बेचने और उससे जुटाया पैसा पाकिस्तान लाने की कोशिश कर रहा है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:NSA Ajit Doval, dawood ibrahim
टॉप 10 न्यूज: देश और दुनिया की बड़ी खबरें पढ़ें एक नजर में Bullet Train:शहरों को रफ्तार के साथ लाखों रोजगार भी देगी ये ट्रेन, जानें इसकी 10 खास बातें