class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तोहफाः एमजी रामचंद्रन को समर्पित होगा 100 का सिक्का, वित्त मंत्रालय का नोटिफिकेशन जारी

Representative Image

जल्द ही सौ रुपए का सिक्का जारी किया जाने वाला है। यह सिक्का तमिलनाडु के नेता एमजी रामचंद्रन की जन्मशताब्दी वर्ष के मौके पर जारी किया जाएगा। वित्त मंत्रालय के एक नोटिफिकेशन के मुताबिक तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री, फिल्मस्टार और एआईडीएमके नेता एमजीआर की याद में 100 रुपये के अलावा 5 रुपये का सिक्का भी जारी किया जाएगा। सौ रुपये के इस सिक्के का मानक वजन ग्राम होगा। इस सिक्के का आकार 44 मिमी (व्यास) का होगा। इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा, 5 फीसदी निकेल और 5 फीसदी जिंक होगा।  

इस सिक्के पर अशोक स्तंभ के शेर की तसवीर होगी। इसके साथ ही नीचे देवनागरी में ‘सत्यमेव जयते’ लिखा होगा। इसके साथ ही रुपये के चिन्ह के साथ 100 लिखा होगा। सिक्के के पीछे वाली साइड में एमजी रामचंद्रन की तस्वीर केंद्र में बनी होगी। वहीं पांच रुपये के जारी होने वाले सिक्के पर भी एमजीआर की तस्वीर होगी। यह सिक्का 6 ग्राम होगा। इसका व्यास 23 मिलीमीटर होगा। इसके बनावट में 75 फीसदी तांबा, 20 फीसदी जिंक और 5 फीसदी निकेल होगा। हाल में तमिलनाडु सरकार ने केंद्र सरकार से मिलकर एमजीआर की जन्मशती वर्ष के मौके पर उनकी याद में सिक्के जारी करने का आग्रह किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:New Rs 100 coin & Rs 5 coin launched to commemorate birth centenary of Dr MG Ramachandaran
गैंगस्टर दाऊद: 21 नाम से जाना जाता था डॉन, 3 पते भी हैंदाऊद इब्राहिमः ये हैं सेफ ठिकाने, इन वजहों से है भारत का मोस्ट वांटेड