class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

महाराष्ट्र: 20 दिन के तीन तेंदुए के शावक ऐसे मिले अपनी खोई मां से

leopard

महाराष्ट्र में 20 दिन के तीन तेंदुए पांच दिन बाद अपनी मां से मिले। नासिक के ब्राह्मणवाडा गांव में ये तीनों शावक एक गन्ने के खेत में पाए गए थे। 
दरअसल एक किसान को एक मेल और एक फीमेल तेंदुआ खेत में मिले। गांववालों ने वन विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकारी दी, लेकिन किसी को भी इन शावकों की मां नहीं मिली। 

वन अधिकारी संजय भंडारी ने बताया कि गांववालों ने तय किया कि वो शावकों को उस क्षेत्र से बाहर ले जाएंगे, लेकिन बाद में उन्हें समझ आ ही गया कि इससे शावकों की मां और गुस्सा होगी, जो इन्हें पहले से ही ढ़ूंढ रही होगी। 

आपको बता दें कि इस इलाके में तेंदुए का आना काफी सामान्य है क्योंकि यहां पर गन्ने के बहुत से खेत हैं जो उनके छिपने के लिए अच्छी जगह है।  
वनविभाग ने जुन्नार के मानिकदोह लेपर्ड रेसक्यु सेंटर से रेसक्यू ग्रुप को बुलाया। यह ग्रुप पिछले 2 सालों से 26 तेंदुआ शावकों को उनकी मां से मिलवा चुका है।
इसके बाद रेसक्यु टीम ने पहले शावकों को अच्छे से देखा कि कहीं कोई बीमार या घायल तो नहीं है।

वन विभाग के अधिकारी ने बताया कि टीम ने उन शावकों को उसी जगह एक बॉक्स में रख दिया जहां वो पहले पाए गए थे। उसके पास ही रिमोट कंट्रोल कैमरा ट्रेप भी लगाया गया।  कई घंटों के इंतजार के बाद शावकों की मां जंगल में दिखी और अपने शावकों को चेक कर उन्हें गर्दन से पकड़ कर वहां से ले गई। 
एक्सपर्ट की मानें तो शावकों को उनकी खोई मां से मिलाना बहुत अच्छा होता है। 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Maharashtra Three leopard cubs of 20 days found their lost mother
टॉप 10 न्यूज:पढ़ें देश-दुनिया की अब तक की बड़ी खबरें...टॉप 10 न्यूज: वीडियो में देखें अब तक की देश और दुनिया की बड़ी खबरें