class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी शिक्षक भर्तीः शिक्षामित्र, एकेडमिक और टेट मेरिट पर SC में सुनवाई पूरी, फैसला रिजर्व

supreme court

सुप्रीम कोर्ट में सहायक अध्यापक पद पर हुई अकादमिक मेरिट पर शिक्षकों की नियुक्तियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई पूरी हो गई। कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार के 12वें, 15वें, 16वें संशोधन, अकादमिक, मेरिट एवं टेट वेटेज पर फैसला सुरक्षित रख लिया। 

जस्टिस आदर्श कुमार गोयल व यूयू ललित की अवकाशकालीन पीठ ने कहा, ‘हम कोर्ट द्वारा नियुक्त शिक्षक भर्ती को नहीं छेड़ेंगे।’ इसका मतलब है कि 72,825 शिक्षक भर्ती में नियुक्त हुए शिक्षकों को कोई परेशानी नहीं होगी। एनसीटीई की ओर से कोर्ट में कहा गया है कि वेटेज देना राज्य सरकार का अधिकार है। 

यूपी मे पिछली सरकार द्वारा अकादमिक मेरिट पर अलग-अलग कई चरणों मे बीटीसी, टैट उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की शिक्षक पद पर नियुक्ति की गई थी। इसको लेकर मामला हाईकोर्ट इलाहाबाद में दायर किया गया था। कोर्ट ने अकादमिक मेरिट की भर्ती को गलत करार दिया था। 

इससे पूर्व पीठ ने 72825 शिक्षकों भर्ती पर सुनवाई कर फैसला सुरक्षित रखा लिया था। उसके बाद सहायक अध्यापक बने शिक्षामित्रों पर सुनवाई करने के बुधवार को फैसला सुरक्षित रखा लिया था। संभावना है कि इन सभी पर फैसला जुलाई में कोर्ट खुलने पर आ सकता है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Live updates on supreme court verdict on shiksha mitra recruitment as a sahayak teacher
दक्षिण कश्मीर का एक्शन प्लान तैयार, पत्थरबाजों से ऐसे निपटेगी सेनापाकिस्तान से धन लेने के मामले में गिलानी और अन्य से पूछताछ करेगी एनआईए