class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रपति चुनाव: मतदान खत्म, 20 जुलाई को होगा नए राष्ट्रपति का फैसला

रायसीना की रेस

1 / 5रायसीना की रेस

Presidential election 2017

2 / 5Narendra modi

Presidential election 2017

3 / 5Narendra modi and amit shah

Presidential election 2017

4 / 5Presidential election 2017

Pesidential election 2017

5 / 5Narendra modi

PreviousNext

देश के 14वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को हुआ मतदान शाम को पांच बजे खत्म हो गया। अब 20 जुलाई भारत के नए राष्ट्रपति का फैसला होगा। नए राष्ट्रपति के चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का मुकाबला विपक्षी की उम्मीदवार मीरा कुमार से है। रिटर्निंग आॅफिसर अनूप मिश्रा ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव में 99 प्रतिशत मतदान हुआ। राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में यह अब तक हुई संभवत: सबसे ज्यादा वोटिंग है। नौ से दस राज्यों में 100 प्रतिशत मतदान हुआ। पार्लियामेंट में 714 सांसदों ने मतदान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी, केद्रीय मंत्री उमा भारती समेत कई अन्य नेताओं ने संसद भवन में वोट डाले।

बिहार विधानसभा में 241 विधायकों ने डाला वोट

बिहार विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग समाप्त हो गई है। बिहार विभानसभा के कुल 241 विधायकों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जबकि, बीरेंद्र कुमार सिन्हा ने देहरादून में वोट डाला। एक विधायक की तबीयत खराब होने की बात सामने आयी है। चार निर्दलीय विधायकों ने भी अपने वोट डाले। उम्मीद जतायी जा रही है कि निर्दलीय विधायकों ने रामनाथ कोविंद को अपना समर्थन दिया है। मतदान की प्रक्रिया सुबह दस बजे से शुरू होकर मात्र चार घंटों में समाप्त हो गयी। चुनाव के लिए विधायकों को 'गुलाबी' मतपत्र दिये गए।

आजम ने मीरा तो शिवपाल ने किया राम का समर्थन

वहीं, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या सहित योगी कैबिनेट के लगभग सभी मंत्रियों ने मतदान किया। संसद भवन के अलावा हर राज्य की विधानसभाओं में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान हुआ। 20 तारीख को परिणाम आएंगे। सपा नेता आजम खान ने कहा कि मीरा कुमार अच्छी हैं, उनके पास एक अच्छा अतीत और एक स्पष्ट छवि है। उन्होंने विश्वास जताया कि मीरा कुमार जीतेंगी। वहीं, शिवपाल यादव ने राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को वोट दिया।

12.34 बजे दोपहरः मीरा कुमार ने कहा कि सभी से अपनी आत्मा को सुनकर वोट डालने का अनुरोध किया है। 

12.30 बजे दोपहरः मीरा कुमार ने कहा कि यह विचारधारा सामाजिक न्याय, पारदर्शिता, अभिव्यक्ति की आजादी, धर्मनिरपेक्षता की है। 

12.27 बजे दोपहरः यूपीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार ने बताया कि मैं इस लड़ाई में इसलिए शामिल हुई हूं क्योंकि यह विचारधारा की लड़ाई है। 

12.12 बजे दोपहरः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आप से निकाले गए विधायक कपिल मिश्रा ने दिल्ली विधानसभा में डाला वोट। इसके अलावा भाजपा के दो विधायक ओपी शर्मा और जगदीश प्रधान ने भी अपना वोट डाला।  

12.05 बजे दोपहरः ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन बीजू पटनायक ने ओडिशा विधासभा में डाला वोट

11.50 बजे सुबहः समाजवादी पार्टी के विधायक शिवपला यादव ने कहा कि एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार राम नाथ कोविंद को मैं पहले से ही जानता हूं। वे हमारे पड़ोसी हैं और एक दलित हैं। 

11.47 बजे सुबहः एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि सभी विधायकों और सांसदों ने मीरा कुमार के लिए वोट किया है।  

11.40 बजे सुबहः कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी, उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने संसद में डाला वोट। इनके साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया भी रहे मौजदू। उन्होंने ने भी अपना वोट डाला। 

11.32 बजे सुबहः कांग्रेस प्रवक्ता आर. सुरजेवाला ने कहा कि देश की राजनीति में विचारों के संघर्ष और लोकतांत्रिक मूल्यों को कायम रखने की चुनौती इस राष्ट्रपति चुनाव में है।

11.30 बजे सुबहः पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संसद में डाला वोट

11.16 बजे सुबहः विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की मुलाकात।

11.05 बजे सुबहः त्रिपुरा के टीएमसी अध्यक्ष आशीष साहा ने कहा कि हमारे छह विधायक कोविंद को वोट देंगे। उन्होंने कहा कि कुछ लोग दिल्ली में बैठकर सीपीएम के साथ एकजुट होकर मीरा को समर्थन देने के लिए तैयार हो गए। उन्होंने साफ कहा कि जो सीपीएम को सपोर्ट करेगा, हम उसका साथ नहीं देंगे। हम एनडीए के कैडिंडेट को वोट करेंगे, जो सीपीएम के खिलाफ है।

11.03 बजे सुबहः मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वोट डालने विधानसभा पहुंचे।

11 बजे सुबहः आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने अमरावती में डाला अपना वोट

10.47 बजे सुबहः डीएमके के कार्यकारी अध्यक्ष एम.के. स्टालिन ने तमिलनाडु विधानसभा में डाला वोट।

10.24 बजे सुबहः बीएसपी सुप्रीम मायावती ने कहा कि कौन जीतेगा इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। देश के अगले राष्ट्रपति दलित समाज से ही चुने जाएंगे।  कोई भी जीते हमारी पार्टी और आंदोलन की जीत होगी।

10.20 बजे सुबहः संसद परिसर में वोट डालने के लिए लाइन में लगे सांसद, सुब्रमण्य स्वामी और गिरिराज सिंह भी पहुंचे 

10.12 बजे सुबहः बीजेपी और सहयोगी पार्टियों के वोटों से कोविंद जी भारी मतों से जीतेंगेः UP CM, योगी आदित्यनाथ

10.11 बजे सुबहः  UP CM, योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि पहली बार उत्तर प्रदेश को राष्ट्रपति देने का मौका मिला है

10.08 बजे सुबहः यूपी विधानसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने डाला वोट

10.06 बजे सुबहः बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने संसद भवन में डाला वोड

10.04 बजे सुबहः पीएम मोदी ने डाला वोट

10 बजे सुबहः राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू

9.50 बजे सुबहः  संसद भवन पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि गोइंग स्ट्रॉन्गर टूगेदर। ये जीएसटी का दूसरा नाम है। उन्होंने कहा कि ये सत्र इस लिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस सत्र के दौरान ही देश की अजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे। इसके लिए इस सत्र में ही देश को नए राष्ट्रपति और नए उपराष्ट्रपति चुनने का मौका मिलेगा। 

राष्ट्रपति चुनाव:पार्टियों ने बनाई रणनीति,किस पार्टी के पास कितने वोट

रायसीना की रेस:नीतीश ने बताया, आखिर क्यों 'राम' हैं पहली पसंद

राष्ट्रपति चुनावःवोटिंग में होगा विशेष पेन का इस्तेमाल,जानें 15 FACTS


 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:live updates of presidential elction 2017 between ramnath kovind and meera kumar
वेंकैया नायडू:छात्र नेता से NDA के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार तक का सफरसंजय दत्त को नियमानुसार ही जल्दी रिहा किया गया: महाराष्ट्र सरकार