ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशगुजरात: PM मोदी ने शुरू की घोघा-दाहेज रो-रो फेरी सेवा, 30km में सिमटी 310km की दूरी

गुजरात: PM मोदी ने शुरू की घोघा-दाहेज रो-रो फेरी सेवा, 30km में सिमटी 310km की दूरी

गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर अपने गृह राज्य के दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने सौराष्ट्र के घोघा और दक्षिण गुजरात के दाहेज के बीच अपने ड्रीम...

PM Modi
1/ 6PM Modi
पीएम मोदी
2/ 6पीएम मोदी
PM Modi in Gujarat
3/ 6PM Modi in Gujarat
Narendra Modi
4/ 6Narendra Modi
PM Modi
5/ 6PM Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
6/ 6प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 26 Oct 2017 07:06 PM
ऐप पर पढ़ें

गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर अपने गृह राज्य के दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने सौराष्ट्र के घोघा और दक्षिण गुजरात के दाहेज के बीच अपने ड्रीम प्रोजेक्ट रो-रो फेरी सर्विस का उद्घाटन किया। यहां पढ़िए उनके इस दौरे का पल-पल का Live अपडेट- 

- दाहेज में पीएम मोदी ने कहा-  खोज-खोज कर फाइलें निकाल रहा हूं और जो प्रोजेक्ट दशकों से अटके हुए हैं उन्हें पूरा कर रहा हूं।
- दाहेज में पीएम मोदी ने कहा- भारत को ज्यादा और बेहतर पोर्ट्स की जरूरत। 
- हमें विश्वास है कि अकेले सागर माला प्रोजेक्ट से 1 करोड़ नौकरियां पैदा होंगी। 

- प्रधानमंत्री ने कहा कि पुरानी सरकार ने ऐसी गलती की थी कि रो-रो सर्विस चल ही नहीं सकती थी। पुराने नियमों में सेवा देने वाले को ही पोर्ट बनाने की बात कही गई थी। हमने नीतियां बदलीं, हमने तय किया टर्मिनल सरकार बनाएगी, टर्मिनल में सर्विस को चलाने काम प्राइवेट एजेंसी को दिया। एजेंसी के मुनाफे में सरकार का भी हिस्सा होगा।  
- मोदी ने कहा कि उन्होंने इस मंच से सर्वोत्तम डेयरी के एक संयंत्र का उद्घाटन किया है। पशुओं के लिए बेहतर पशुआहार जरूरी होता है सर्वोत्तर पशु डेयरी के जरिए ये काम अब बेहतर ढंग से होगा। 

- पीएम मोदी ने कहा - यह प्रॉजेक्ट अहमदाबाद और भावनगर के बीच औद्योगिक विकास को एक नई मजबूती देगा। 
- मोदी ने कहा कि तकनीक का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करके परेशानियों को दूर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मछुआरे दूर तक मछली पकड़ने जा सके इसके लिए सरकार योजना बना रही है। मछुआरों को आधुनिक तकनीक से मछली पकड़ने का तरीका भी सिखाया जा रहा है। उनकी आर्थिक मदद की जाएगी। 

क्या है रो-रो फेरी सर्विस: 10 घंटे का सफर अब सिर्फ 1 घंटे में


- फेरी सेवा को मुंबई से भी जोड़ा जाएगा। 
- रेल, हवाई मार्गों और सड़क मार्गों पर इतना कार्य किया जा रहा है जितना पहले कभी नहीं किया गया।

- पिछली सरकार ने समुद्र के रास्ते विकास की अनदेखी की। 
- अनुमान के मुताबिक सागरमाला प्रोजेक्ट से करीब 1 करोड़ लोगों को नौकरी मिलेगी। इससे तटीय ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा मिलेगा। 

- हम अन्य स्थानों को भी फेरी सर्विस से कनेक्ट करने की योजना बना रहे हैं। भविष्य में रो रो फेरी सर्विस का विस्तार हजीरा, जाफराबाद, दमन दीव जैसी जगहों पर किया जायेगा।  गुजरात में अपनी सरकार की विकास पहल को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कच्छ की खाड़ी में ऐसी ही परियोजना की चर्चा प्रारंभिक स्तर पर है। उन्होंने कहा कि सरकार की योजना आने वाले दिनों में नौवहन विश्वविद्यालय और लोथल में नौवहन संग्रहालय बनाने की है।

 - पीएम मोदी ने कहा कि जिस सफर में लोगों को 7 से 8 घंटे लगते थे, अब वह एक घंटे में पूरा हो जाएगा।

- भारत सरकार में ऐसा लोग बेठे थे जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था तब बहुत जगह विकास पर प्रतिबंध लगा दिया गया था: पीएम मोदी
- इस फेरी सेवा से करोड़ो लोगों की जिंदगी आसान होगी और वे निकट आ जाएंगे: पीएम मोदी
- एक फेरी अपने साथ 500 से अधिक लोग और 100 के करीब कार और ट्रक लेकर जा सकती है।

- मोदी ने कहा, पिछले 15 वर्षों में गुजरात ने अपने बंदरगाहों की क्षमता में चार गुना वद्धि की है। गुजरात का समुद्री मार्ग सामरिक महत्व का है जहां से दुनिया के किसी दूसरे क्षेत्र में जाना सस्ता और आसान है। गुजरात का नौवहन विकास पूरे देश के लिये आदर्श है। रो रो फेरी सर्विस दूसरे प्रदेशों के लिये रोल मॉडल का काम करेगा। हमने वर्षों तक दिक्कतों का अनुभव किया और फिर इसे देखते हुए  कार्यक्रम तैयार किया। अब इसे अपनाने वाले राज्यों को उन दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।  उन्होंने कहा कि इससे रोजगार के अवसर बनेंगे ही, तटीय जहाजरानी और तटीय पर्यटन की दिशा में नये अवसर भी पैदा होंगे । 

- इस परियोजना के साथ साढ़े 6.5 करोड़ गुजरातियों का सपना पूरा हुआ है: पीएम मोदी
- पीएम मोदी ने कहा कि यह दक्षिण एशिया का पहला इतना बड़ा प्रोजेक्ट है। 

- पीएम मोदी ने भावनगर के घोघा और भरूच के दहेज के बीच 615 करोड़ रुपये की रोल-ऑन रोल ऑफ (रो-रो) फेरी सेवा के पहले चरण का उद्घाटन किया। अभी सड़क मार्ग से ये रास्ता 310 किमी. का है। लेकिन फेरी सेवा शुरू होने से 310 किमी. का सफर सिर्फ 32 किमी. में सिमट जाएगा। 10 घंटे का सफर अब एक से डेढ़ घंटे में पूरा हो जाएगा। 

- प्रधानमंत्री ने  कहा कि गुजरात में समुद्र तट का 1600 किलोमीटर से ज्यादा हिस्सा उपलब्ध है। मैं शुरू से गुजरात में पोर्ट लेड डेवलपमेंट की बात कर रहा हूं। इसी को ध्यान में रखते हुए हमने शिप बिल्डिंग की योजना बनाई, शिप बिल्डिंग पार्क बनाए, शिप ब्रेकिंग के नए नियम बनाए। हमने विशेष आर्थिक क्षेत्र में छोटे बंदरगाहों को बढ़ावा देने पर बल दिया है। इससे गुजरात के बंदरगाह क्षेत्र को नई दिशा और ऊर्जा मिली है।

पीएम मोदी वडोदरा में 14 किलोमीटर लंबे रोड शो समेत कई कार्यक्रमों शिरकत करेंगे।
 
गुजरात चुनावों का राष्ट्रीय राजनीति और 2019 के लोकसभा चुनाव पर संभावित प्रभाव को देखते हुए भाजपा का शीर्ष नेतृत्व इसे काफी गंभीरता से ले रहा है। पिछले करीब 15 वर्ष में राज्य में पहली बार भाजपा गुजरात में चुनाव नरेंद्र मोदी के बिना लड़ रही है।

राहुल भी कर चुके हैं दौरा
मोदी की गुजरात यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब कांग्रेस खास तौर पर राहुल गांधी भाजपा के गुजरात मॉडल पर लगातार सवाल उठा रहे हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष भी कई बार गुजरात की यात्रा कर चुके हैं। राहुल गांधी ने भाजपा और प्रधानमंत्री के विकास के दावे पर तंज कसते हुए कहते कई बार कहा है कि 'विकास पागल हो गया है'। 

वड़ोदरा में करेंगे रैली 
दहेज के बाद पीएम वड़ोदरा के लिए रवाना होंगे, जहां उनके 1,140 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास करने का कार्यक्रम है। वड़ोदरा में वह बीजेपी की रैली को संबोधित करेंगे।

वड़ोदरा नगर निगम आयुक्त विनोद राव ने कहा कि मोदी बडामदी बाग में 100 करोड़ रुपये का सिटी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर, 125 करोड़ रुपये की जलमहल शहर परिवहन हब और बहु स्तरीय पार्किंग, 160 करोड़ रुपये का मल्टी मॉडल शहर परिवहन हब, 267 करोड़ रुपये का कचरे से ऊर्जा पैदा करने वाला संयंत्र लोगों को समर्पित करेंगे।

अन्य परियोजनाओं में 166 करोड़ रुपये का जल शोधन संयंत्र, 265 करोड़ रुपये के दो फ्लाईओवर, 55 करोड़ रुपये का डियर सफारी पार्क और छह करोड़ रुपये का पशु चिकित्सा अस्पताल भी हैं।

करीब एक महीने में दौरान गुजरात में प्रधानमंत्री का यह पांचवा दौरा है। इस वर्ष उन्होंने गुजरात के आठ दौरे किए हैं। इस दौरान उन्होंने कई घोषणाएं कीं और वह कई महत्वाकांक्षी परियोजनाओं की आधारशिला कार्यक्रम में उपस्थित हुए।

कांग्रेस का तंज
पीएम मोदी के दौरे से पहले कांग्रेस हमलावर हो गई है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने चुनाव आयोग पर गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान न करने पर तंज कसा। चिदंबरम ने कहा कि चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस महीने की अपनी अंतिम चुनावी रैली में तारीखों की 'घोषणा' करने के लिए 'अधिकृत' किया है।

चुनाव आयोग ने हाल ही में हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है लेकिन गुजरात की तारीखों का ऐलान अभी बाकी है। जिसके बाद विपक्ष ने आयोग पर आरोप लगाया है कि उसने भारतीय जनता पार्टी को राज्य में मुफ्त उपहार बांटने की अनुमति का आदेश दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें