ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशभारत की बेटी: उजमा बोली-पाक मौत का कुआं, सुषमा ने किया स्वागत

भारत की बेटी: उजमा बोली-पाक मौत का कुआं, सुषमा ने किया स्वागत

इस्लामाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद भारत लौटी उजमा ने कहा कि मैं भारत सरकार और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की शुक्रगुजार हूं, क्योंकि उनकी कोशिशों के चलते ही मैं भारत लौट सकी हूं। उन्होंने...

Arun.kumar2लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 26 May 2017 08:26 AM

दर्द भरी कहानी: उजमा बोली, पाकिस्तान मौत का कुआं

दर्द भरी कहानी: उजमा बोली, पाकिस्तान मौत का कुआं1 / 2

इस्लामाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद भारत लौटी उजमा ने कहा कि मैं भारत सरकार और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की शुक्रगुजार हूं, क्योंकि उनकी कोशिशों के चलते ही मैं भारत लौट सकी हूं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से बचकर आना बहुत मुश्किल था लेकिन यह सब कुछ पाकिस्तान में भारतीय अधिकारी जेपी सिंह और सुषमा स्वराज की कोशिशों के चलते मुमकिन हो सका।

उजमा ने कहा पाकिस्तान जाना बहुत आसान है और बहुत आसानी से पाकिस्तान का वीजा मिल जाता है लेकिन पाकिस्तान मौत का कुआं है। वहां जाकर लड़कियां फंस जाती हैं। मुस्लिम लड़कियां सोचती है कि पाकिस्तान बहुत अच्छा है क्योंकि वह एक मुस्लिम देश है लेकिन वहां जाकर लड़कियों के साथ बहुत बुरा बर्ताव होता है। उन्होंने कहा कि अरेंज मैरिज करके जो लड़कियां भी वहां जाती है उनके साथ भी बहुत बुरा व्यवहार होता है। एक घर में एक व्यक्ति की तीन से चार बीवियां होती हैं। 

उजमा ने कहा कि मैं नरेंद्र मोदी से मिलकर उनका भी धन्यवाद करना चाहती हूं।

इस्लामाबाद HC के आदेश के बाद उजमा स्वदेश लौटी, सुषमा बोलीं- भारत की बेटी का स्वागत

हाईमिश्न ने दी हर संभव मदद

उजमा ने कहा कि मैं पाकिस्तान से सही सलामत आकर खुश हूं। उन्होंने कहा कि बेटी के नसीब से बचकर पकिस्तान से आई हूं। मैं जब हाईकमिश्न के ऑफिस पहुंची तो मैंने विंडो पर बताया कि भारतीय हूं। मुझे एक मिनट में हाईकमिश्न में अंदर ले लिया गया और बाहर नहीं जाने दिया। इतना ही नहीं हर संभव मदद दी गई। 

उजमा ने बताया कि ताहिर ने मुझे हर तरीके से टॉर्चर किया। उन्होंने बताया कि जब मैंने अपनी दर्द भरी कहानी हाईकमिश्न ऑफिस में बताई तो मुझे हर संभव मदद दी गई। सुषमा स्वराज ने मुझे फोन करके कहा कि तुम हमारी देश की बेटी हो और हाई कमिश्न को कहा कि इसे ताहिर के पास मत जाने देना। 
 

उजमा मामले में सुषमा ने जताया पाकिस्तान का आभार

 उजमा मामले में सुषमा ने जताया पाकिस्तान का आभार2 / 2


भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में लंबे समय से चल रही कडवाहट के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारतीय नागरिक उजमा अहमद की सुरक्षित स्वदेश वापसी की प्रक्रिया में सहयोग के लिए पाकिस्तान के अधिकारियों तथा न्यायपालिका का आभार जताया। 

पाकिस्तान में विवाह के लिए मजबूर की गई उजमा अहमद की मौजूदगी में स्वराज ने प्रेस कान्फ्रेंस में कहा कि राजनीतिक रिश्ते अपनी जगह हैं लेकिन पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय ने इस मामले में जिस तरह से मानवीय आधार पर सहयोग किया है इसके लिए वह उनके प्रति आभार प्रकट करती हैं। इस्लामाबाद हाईकोर्ट से स्वदेश लौटने की अनुमति मिलने के बाद उजमा पाकिस्तान में भारत के उप उच्चायुक्त जे पी सिंह के साथ वाघा सीमा के रास्ते गुरुवार को भारत पहुंची हैं। 

विदेश मंत्री ने कहा कि उज्मा का मुकदमा लडने वाले वकील शाहनवाज नून भी धन्यवाद के पात्र हैं क्योंकि उन्होंने यह मुकदमा एक पिता की तरह लड़ा। उन्होंने कहा कि इस मामले में फैसला सुनाने वाले न्यायाधीश कियानी ने भी मानवीय आधार पर फैसला सुनाया है। उजमा के साथ जबरन विवाह करने वाले पाकिस्तानी नागरिक ताहिर अली ने न्यायाधीश के समक्ष दलील दी थी कि यह पाकिस्तान की प्रतिष्ठा का मामला है जिस पर न्यायाधीश ने कहा कि इसमें पाकिस्तान की प्रतिष्ठा कहां से बीच में आ गई और उन्होंने फैसला उजमा के पक्ष में सुनाते हुए उसे स्वदेश लौटने की अनुमति दे दी। स्वराज ने कहा कि न्यायाधीश कियानी ने फैसला सुनाते समय ही इस्लामाबाद में भारत के उप उच्चायुक्त जे पी सिंह से कहा कि आप उजमा के दस्तावेज लेकर इसे वाघा सीमा से भारत ले जाए।