ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशटेरर फंडिंग केस: अलगाववादी नेता शब्बीर शाह गिरफ्तार, 3 अन्य नजरबंद

टेरर फंडिंग केस: अलगाववादी नेता शब्बीर शाह गिरफ्तार, 3 अन्य नजरबंद

आतंकी फंडिंग मामले में हुर्रियत के सात नेताओं की गिरफ्तारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अलगावादी नेता शब्बीर शाह को देर रात श्रीनगर से गिरफ्तार कर लिया। इसके साथ ही तीन और बड़े नेता यासिन मलिक,...

शाह
1/ 2शाह
Shabir Shah
2/ 2Shabir Shah
नई दिल्ली। विशेष संवाददाताWed, 26 Jul 2017 06:33 AM
ऐप पर पढ़ें

आतंकी फंडिंग मामले में हुर्रियत के सात नेताओं की गिरफ्तारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अलगावादी नेता शब्बीर शाह को देर रात श्रीनगर से गिरफ्तार कर लिया। इसके साथ ही तीन और बड़े नेता यासिन मलिक, मीरवाइज उमर फारूख और सयैद अली शाह गिलानी को नजरबंद कर लिया गया। अधिकारियों ने बताया कि शाह को बुधवार को दिल्ली ला जा सकता है, जहां उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा। 

अलगाववादी नेताओं की दिल्ली सहित देश के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद संपत्तियों पर भी जांच एजेंसियों की निगाह है। होटल, दुकान और शापिंग मॉल के अलावा कई अन्य तरीकों से किए गए उनके निवेश की जांच भी की जा रही है। 

सूत्रों ने कहा कि अलगाववादी नेताओं की संपत्ति घाटी के बाहर भी है। एक अलगाववादी नेता की दिल्ली के पॉश इलाके में करोड़ों की संपत्ति होने की सूचना एजेंसियों के पास है। एजेंसियां पूरा ब्योरा जुटा रही हैं कि अलगाववादी नेताओं ने अकूत संपत्ति कहां से अर्जित की। वे यह भी पता लगा रही हैं कि उनका आतंकी स्रोतों से क्या संबंध है और हवाला के जरिए कितनी रकम उनके पास पहुंची।

गिरफ्तार नेताओं से जुड़ेगी आगे की कड़ी
सूत्रों ने कहा कि जल्द ही जांच एजेंसियां बड़े नेताओं के संबंध में सनसनीखेज खुलासा करेंगी। पकड़े गए नेताओं से भी यह जानने का प्रयास होगा कि हुर्रियत के अलग-अलग धड़ों के नेताओं की कमाई के स्रोत क्या हैं। सूत्रों ने कहा, एजेंसियों को शुरुआती जांच में पुख्ता सूचना मिली है कि अलगाववादी नेताओं के पाकिस्तान में स्रोत हैं। उन्होंने हवाला और अवैध व्यापार के जरिए धन एकत्र किया है। साथ ही कश्मीर में हिंसा का माहौल बनाए रखने के लिए इन नेताओं को पाकिस्तान से भी हवाला के जरिए रकम पहुंचाई गई है। सूत्रों ने कहा कि एनआईए के अलावा ईडी, आईबी और सीबीआई की अलग-अलग टीमें इन अलगावादी नेताओं का पूरा तंत्र खंगाल रही हैं।

गौरतलब है कि हुर्रियत के सात नेता सोमवार को गिरफ्तार किए गए थे। उनका आतंकी फंडिंग से सीधा संबंध पाया गया था। छापेमारी के दौरान एनआईए को इन नेताओं के पास से हिज्बुल के धन्यवाद पत्र मिले। कुछ नेताओं के तार सीधे तौर पर सैयद सलाहुद्दीन से जुड़े होने के पुख्ता सबूत एजेंसियों को मिले हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें