class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वर्ष 2020: दुनिया का सबसे युवा देश होगा भारत, इन 5 क्षेत्रों में कोई नहीं दे पाएगा टक्कर

वर्ष 2020: दुनिया का सबसे युवा देश होगा भारत, 5 क्षेत्रों में होगा सबसे आगे

1/5 वर्ष 2020: दुनिया का सबसे युवा देश होगा भारत, 5 क्षेत्रों में होगा सबसे आगे

भारत इस बार 15 अगस्त को आजादी की 70वीं वर्षगांठ मना रहा है। भारत ने अंग्रेजों से मिली आजादी के 70 सालों बाद कई क्षेत्रों में ऊंचा मुकाम हासिल किया है। खेल, टेक्नोलॉजी आदि से लेकर कई क्षेत्र में भारत अन्य देशों के मुकाबले काफी तेज गति से आगे बढ़ रहा है। देश में युवाओं की औसत उम्र के हिसाब से भी भारत अन्य देश जैसे-चीन, अमेरिका आदि से काफी बेहतर स्थिति में है। 

साल की शुरुआत में वैश्विक परिदृश्य में बदलाव को लेकर स्थाई समिति द्वारा जारी की गई रिपोर्ट की मानें तो वर्ष 2020 में भारत दुनिया का सबसे युवा देश होगा। देश में युवाओं की औसत आयु 28.1 वर्ष होगी। वहीं, चीन की 38.1, जापान की 48.2 और अमेरिका की 37.3 औसत आयु होगी। अन्य देशों के मुकाबले काफी युवा देश होने की वजह से भारत कई मोर्चों पर अन्य देशों को पीछे छोड़ सकता है। livehindustan.com आपको ऐसे ही पांच क्षेत्र बताने जा रहा है, जहां कोई भी देश भारत को टक्कर नहीं दे पाएगा। 

टेक्नोलॉजी 

भारत में टेक्नोलॉजी पिछले कुछ वर्षों में काफी तेज गति से बढ़ी है। स्मार्टफोन्स, कंप्यूटर, एलईडी आदि की टेक्नोलॉजी पूरे देश को एक तरह से सकारात्मक बदलाव की ओर ले गई है। आने वाले समय में टेक्नोलॉजी क्षेत्र में भारत इसी गति से यदि आगे बढ़ता गया तो शायद ही कोई देश हो, जो इस क्षेत्र में भारत से टक्कर ले सके।

Next
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:India will be youngest country in upcoming 2020, these are five sectors where india is ahead from other countries
गूगल ने अपने स्टाइल में दी स्वतंत्रता दिवस और जन्माष्टमी की बधाईस्वतंत्रता दिवस: आजादी के दिन ऐसा था 'हिन्दुस्तान'