class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उपलब्धि: भारत-अफगानिस्तान गलियारा शुरू, पाकिस्तानी अड़ंगे से होगी छुट्टी

india afghanistan air corridor

अफगानिस्तान और भारत के बीच पहला हवाई गलियारा (एयर कॉरिडोर) सोमवार को परिचालन में आ गया। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ घनी ने काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कार्गो विमान को दिल्ली के लिए रवाना कर इस गलियारे का उद्घाटन किया।

यह रूट पाकिस्तान को बाईपास करता है। दिल्ली हवाई अड्डे पर स्वयं विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने अफगानिस्तान के विमान का स्वागत किया। राष्ट्रपति घनी ने कहा, इस रूट से अफगानी निर्यात के लिए और मौके बढ़ेंगे। राष्ट्रपति घनी के सलाहकार सदीकुल्लाह मुजाहिद ने बताया , सोमवार को भारत रवाना हुए विमान से 60 टन औषधीय पौधे भेजे गए।

अफगानिस्तान चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है। इसलिए उसे अपने आयात और निर्यात के लिए पड़ोसी देशों पर निर्भर रहना पड़ता है। चूंकि उसके संबंध पाकिस्तान के साथ ठीक नहीं है। ऐसे में पाकिस्तान अफगानिस्तान के भारत के साथ कारोबार में बाधा खड़ी करता है। ऐसे में इस हवाई गलियारे से पाकिस्तान की इस मनमानी पर रोक लगेगी और दोनों देशों के कारोबार में बढ़ोतरी होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india afghanistan air corridor in operation since monday
Make In India: भारत में बनेंगे फाइटर प्लेन एफ-16, दो कंपनियों में करारमुंबई 93 ब्लास्ट केस: दोषियों को आज सजा सुना सकती है टाडा कोर्ट