ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसफलता: हैदराबाद में आईएस समर्थक गिरफ्तार

सफलता: हैदराबाद में आईएस समर्थक गिरफ्तार

तेलंगाना पुलिस ने शुक्रवार को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से सहानुभूति रखने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक वह देश में कथित तौर पर विध्वसंक गतिविधियों को अंजाम देने की...

सफलता: हैदराबाद में आईएस समर्थक गिरफ्तार
एजेंसियां,हैदराबाद Sat, 24 Jun 2017 12:56 AM
ऐप पर पढ़ें

तेलंगाना पुलिस ने शुक्रवार को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से सहानुभूति रखने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक वह देश में कथित तौर पर विध्वसंक गतिविधियों को अंजाम देने की फिराक में था। 

हैदराबाद पुलिस ने एक प्रेस विज्ञाप्ति में बताया कि 22 वर्षीय कोनाकल्ला सुब्रमण्यम उर्फ उमर सोशल मीडिया के जरिए अन्य आईएस समर्थकों के संपर्क में था। विश्वसनीय खुफिया सूचना मिलने के बाद विशेष जांच दल (एसआईटी) ने उमर को पकड़ा। उसके पास से एक मोबाइल फोन बरामद किया गया है, जिसमें आईएस समर्थकों के साथ संदिग्ध बातचीत करने का रिकॉर्ड है।

पुलिस ने बताया कि एसआईटी निरीक्षक के़ श्यामला राव की ओर से दायर शिकायत के आधार पर उमर पर देशद्रोह, आपराधिक षडयंत्र रचने और गैर कानूनी गतिविधियां (निरोधक) कानून, 1967 की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

शुरुआती पूछताछ के मुताबिक उमर ने  2014 में इस्लाम धर्म कबूल किया था। बाद में वह गुजरात गया और उसने धार्मिक अनुष्ठानों तथा ग्रंथों के बारे में जानकारी हासिल की। वह श्रीनगर, तमिलनाडु और मुंबई सहित कई स्थानों का भी दौरा कर चुका है। उसने फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम के जरिए आईएस समर्थकों से कथित तौर पर बातचीत की। उमर मुंबई स्थित आईएस समर्थक अबू काहफा अल-हिंदी के लगातार संपर्क में था। काहफा ने ही उमर को देश में विध्वंसक गतिविधियों को अंजाम देना चाहता था। 

इरफान के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल 
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आईएस के हैदराबाद स्थित माडयूल से कथित तौर पर सहानुभूति रखने के आरोपी 28 वर्षीय इरफान उर्फ अबु जफर के खिलाफ पूरक आरोपपत्र दाखिल किया। उसे 17 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था। वह आठ अन्य आरोपियों के साथ कथित तौर पर जुड़ा रहा है। एनआईए ने दावा किया है कि इरफान ने आतंकी माड्यूल के सदस्यों के प्रशिक्षण के लिए एक गुप्त ठिकाने की तलाश की थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें