ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशघाटी में हिंसा: हिजबुल कमांडर की मौत के बाद अलगाववादियों ने बुलाया बंद

घाटी में हिंसा: हिजबुल कमांडर की मौत के बाद अलगाववादियों ने बुलाया बंद

कश्मीर में भारतीय सेना ने पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब देते हुए उनकी हर आतंकी कोशिश को नाकाम कर दिया है। सेना ने पिछले 24 घंटों में घाटी में हिजबुल कमांडर सबजार अहमद भट समेत दस आतंकवादियों को...

Arun.kumar2नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 28 May 2017 12:47 AM

कामयाबी:कश्‍मीर में 24 घंटे में हिजबुल कमांडर सबजार समेत 10 आतंकी ढेर

कामयाबी:कश्‍मीर में 24 घंटे में हिजबुल कमांडर सबजार समेत 10 आतंकी ढेर1 / 2

कश्मीर में भारतीय सेना ने पाकिस्तान को मुंह तोड़ जवाब देते हुए उनकी हर आतंकी कोशिश को नाकाम कर दिया है। सेना ने पिछले 24 घंटों में घाटी में हिजबुल कमांडर सबजार अहमद भट समेत दस आतंकवादियों को मार गिराया है। सबजार अहमद को बुरहान वानी की मौत के बाद हिजबुल की कमान मिली थी। सबजार अहमद भट की मौत के बाद से भड़के हिंसक प्रदर्शनों के बाद कश्मीर घाटी में खुद ब खुद सब कुछ बंद हो गया। सुरक्षाबलों के साथ संघर्ष के दौरान अनंतनाग में एक व्यक्ति घायल भी हुआ है।

 

सेना ने बीते 24 घंटे में कहां-कहां मार गिराए आतंकी
 
26 मई
- सेना ने कश्मीर के उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान के बॉर्डर एक्शन टीम (बीएटी) द्वारा एक गश्ती दल किए गए हमले को भारतीय जवानों ने असफल कर दिया और दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया। 

27 मई

- सेना ने कश्मीर के रामपुर सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की एक बड़ी कोशिश को शनिवार को नाकाम करते हुए छह आतंकवादियों को मार गिराया। सेना के एक अधिकारी ने बताया कि जवानों ने शनिवार रामपुर सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर संदिग्ध गतिविधियां देखी गई थी जिसके बाद ये कार्रवाई की गई।

- कश्मीर में पुलवामा जिले के त्राल इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ में हिजबुल कमांडर सबजार अहमद भट समेत दो आतंकवादी मारे गए। 

घाटी में लौटा सोशल मीडियाः फेसबुक, व्हाट्सअप समेत 22 सोशल साइट्स से बैन हटा 

घाटी में बंद

आतंकवादियों के मारे जाने के तुरंत बाद पुलवामा के त्राल और दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग के खानाबल समेत करीब 50 जगहों पर पथराव की घटनाएं शुरू हो गयीं। पुलिस ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष में जिले के मत्तान इलाके में एक व्यक्ति घायल हो गया। पूरी घाटी में हालात तनावपूर्ण हैं। घबराए हुए लोग अपने घरों के लिए निकल पड़े जिससे कुछ रास्तों पर यातायात जाम हो गया। स्कूलों को तीन घंटे पहले ही बंद कर दिया गया। 

अगली स्लाइड में पढ़ें, त्राल में कैसे सेना ने मार गिराया आतंकी सबजार अहमद भट को

बड़ी कामयाबीः सुरक्षा बलों ने घुसपैठ की कोशिश की नाकाम, अब तक 6 आतंकी ढेर

 

त्राल में हुई थी मुठभेड़

त्राल में हुई थी मुठभेड़2 / 2

त्राल में हुई थी मुठभेड़

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इलाके में हिजबुल मुजाहिदीन के कुछ शीर्ष आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने कश्मीर से 36 किलोमीटर दूर त्राल के सोइमोह गांव की घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया कि जैसे ही सुरक्षा बलों ने उस घर को बंद कर दिया जहां पर आतंकवादी छुपे हुये थे, आतंकवादियों ने गोलीबारी कर दी।

सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की जिसमें टॉप हिजबुल कमांडर सबजार अहमद भट को मार गिराया। इससे पहले रामपुर सेक्टर में सुरक्षाबलों ने आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए 6 आतंकियों को ढेर कर दिया।

पेट्रोलिंग पार्टी पर हमला 

बीती रात को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में शुक्रवार को आतंकवादियों ने आर्मी पट्रोल पार्टी पर हमला कर दिया। इसकी जवाबी कार्रवाई में सेना ने इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया और मुठभेड़ देर रात तक जारी। 

सुरक्षाबलों ने त्राल में सैमूह गांव के आसपास पूरी तरह से घेराबंदी कर ली है और पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन जारी है। 42 राष्ट्रीय राइफल की पेट्रोल पार्टी पर रात नौ बजे यह हमला किया गया। 

इससे पहले मंगलवार को भी सुरक्षाबलों ने लश्कर के कश्मीर के कमांडर अबू दुजाना के छिपे होने की खबर मिलने के बाद हकरिपुरा में मुठभेड़ के बाद बड़े स्तर पर सर्च ऑपरेशन चलाया था। लेकिन रात के अंधेरे और स्थानीय लोगों की पत्थरबाजी का फायदा उठाकर आतंकवादी भागने में कामयाब रहे थे।