ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशViral: पलभर में करोड़पति बना दुकानदार, ऐसे खुला किस्मत का ताला

Viral: पलभर में करोड़पति बना दुकानदार, ऐसे खुला किस्मत का ताला

बहुत से लोग कमाने में पूरी जिंदगी गुजार देते हैं फिर भी करोड़पति नहीं बन पाते। लेकिन हर

Alakhaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 19 Aug 2017 10:22 AM

किस्मत ने मारी पलटी, बना करोड़पति

किस्मत ने मारी पलटी, बना करोड़पति1 / 2

बहुत से लोग कमाने में पूरी जिंदगी गुजार देते हैं फिर भी करोड़पति नहीं बन पाते। लेकिन हरियाणा के एक दुकानदार की किस्मत ने ऐसे पलटी मारी कि वह देखते ही देखते पलभर में करोड़पति बन गया। मामला हरियाणा के सिरसा जिले का है। दुकानदार के पास पाए करीब 567 साल पुराना मुगल कालीन सिक्का है जिसकी कीमत दुबई के एक शेख ने डेढ़ करोड़ रुपए लगाई है। दुकानदार इसे साढ़े तीन करोड़ रुपए में बेचना चाहता है।

शहर से करीब पांच किलोमीटर दूर, जिला भटिंडा के गांव डुंगवाली निवासी गौरीशंकर सिरसा रोड पर एक छोटी सी दुकान में सील बनाने का काम करता है। घर में विवादों की वजह से काम ठीक से नहीं चल रहा तो वह आजकर घर का पुराना सामान बेचकर पेट पाल रहा है।

यह भी पढ़ें- साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण 21 को, इन राशियों पर होगा असर

एक दिन वह घर का पुराना सामान निकाल रहा था तो देखा कि एक बक्से में धूल मिट्टी से ढका एक सिक्का पड़ा है। उसने सिक्के को निकालकर साफ किया तो उसमें उर्दू भाषा में कुछ लिखा नजर आया। गौरीशंकर को यह तो पता था कि यह सिक्का ऐतिहासिक है लेकिन इस पर क्या लिखा है यह उसको पता नहीं था।

अगली स्लाइड में पढ़ें- कैसे लगी सिक्के की 3 करोड़ की बोली

दुबई के शख्स ने लगाई सबसे ज्यादा बोली

दुबई के शख्स ने लगाई सबसे ज्यादा बोली2 / 2

सिक्के के बारे में और ज्यादा जानकारी करने के लिए वह पास की मस्जिद गया और वहां मौलिवी को दिखाया। मौलवी सिक्के को देखकर दंग रह गए। मौलवी ने बताया कि इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार सिक्का वर्ष 1450 का है और इस पर मदीना शहर लिखा है। मौलवियों ने इस सिक्के की फोटो मोबाइल से मदीना में मौजूद अपने दोस्तों के पास पहुंचाया जिससे इसकी शोहरत दुबई तक पहुंच गई।

सिक्के के बारे में जानकारी मिलते हुए बांग्लादेश से दो लोगों ने और पाकिस्तान से एक शख्स ने इस खरीदने के लिए बोली लगाई। लेकिन इसी बीच दुबई से एक शख्स का संदेश आया कि वह इसे डेढ़ करोड़ रुपए में खरीद लेगा। लेकिन गौरीशंकर अब इसे तीन करोड़ रुपए में बेचना चाहता है। ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर बोली लगवाने पर इस सिक्के के तीन करोड़ रुपए मिल रहे हैँ। गौरीशंकर ने इस सिक्के को अब लॉकर में रखवा दिया है।

गौरीशंकर ने मीडिया को बताया कि उसे यह सिक्का उसके नाना जी से मिला है और उनके नाना जी को उनके नाना जी से मिला था। गौरीशंकर के नाना जी गुरुग्राम में एक सरकारी मुलाजिम थे। नाना जी ने सिक्का देते समय कहा था कि इसे संभालकर रखना। अब इस सिक्के की अहमीयत पता चली है कितना कीमती है।