ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशHAPPY DIWALI:चीन-PAK से आई ​मिठाई,भारत सहित पूरी दुनिया में धूम से मनी दिवाली

HAPPY DIWALI:चीन-PAK से आई ​मिठाई,भारत सहित पूरी दुनिया में धूम से मनी दिवाली

गुरुवार को भारत समेत पूरी दुनिया में दिवाली का त्योहार धूम-धाम से मनाया गया। पाकिस्तान और चीन की सेना ने भी भारत को मिठाइयां भेजीं। बदले में भारतीय सेना ने भी अपने पड़ोसियों को त्योहार की मिठाई दी।...

HAPPY DIWALI:चीन-PAK से आई ​मिठाई,भारत सहित पूरी दुनिया में धूम से मनी दिवाली
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 19 Oct 2017 10:33 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुवार को भारत समेत पूरी दुनिया में दिवाली का त्योहार धूम-धाम से मनाया गया। पाकिस्तान और चीन की सेना ने भी भारत को मिठाइयां भेजीं। बदले में भारतीय सेना ने भी अपने पड़ोसियों को त्योहार की मिठाई दी। इसके अलावा अमेरिका, ब्रिटेन सहितं दुनिया के दूसरे मुल्कों ने दिवाली पर भारत और भारतीय समुदाय को अपने शुभकामना संदेश भेजे। 

गुरुवार को पीएम मोदी ने एलओसी के पास भारतीय सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाई। पीएम मोदी ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि सेना ही उनके लिए परिवार है। दिवाली के दिन पड़ोसी देशों चीन और पाकिस्तान की तरफ से भी दोस्ती का भाव दिखाते हुए भारत को मिठाई भिजवाई गई। एक तरफ नाथु ला दर्रे पर जहां आईटीबीपी और चीनी सेना के बीच आपस में मिठाई बांटी गई वहीं वाघा बॉर्डर पर बीएसफ ने पाकिस्तान के साथ त्योहार का प्यार साझा किया। इसके अलावा अखौरा सीमा पर भी बीएसएफ और बांग्लादेश के जवानों के बीच आपस में मिठाई बांटी गई।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने अपने देश के हिंदू समुदाय को दिवाली की बधाई दी और कहा कि उनकी सरकार अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा करने को प्रतिबद्ध है। ब्रिटेन की पीएम टरीजा मे ने दिवाली के मौके पर ब्रिटिश समाज में योगदान के लिए भारतीयों का आभार जताया और उन्हें ब्रिटेन की महानता का जीता-जागता उदाहरण बताया। 

इसी तरह अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस और कई अन्य सांसदों ने भारतीय-अमेरिकियों और पूरे विश्व में रोशनी के इस त्यौहार को मनाने वाले लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दी हैं। पेंस ने एक ट्वीट कर कहा, दोस्तों और परिवार के साथ दिवाली मनाने वालों को शुभकामनाएं। अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने कहा, हम सभी शांति, समृद्धि और अंधकार पर प्रकाश की जीत के लिए प्रयास करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें