ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशगुजरात दंगा: गुजरात HC जकिया जाफरी की याचिका पर आज सुनाएगा फैसला

गुजरात दंगा: गुजरात HC जकिया जाफरी की याचिका पर आज सुनाएगा फैसला

गुजरात हाईकोर्ट वर्ष 2002 के दंगों के मामले में राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य को निचली अदालत की ओर से क्लीन चिट दिए जाने को चुनौती देने वाली दिवंगत कांग्रेस नेता एहसान जाफरी की...

गुजरात दंगा: गुजरात HC जकिया जाफरी की याचिका पर आज सुनाएगा फैसला
एजेंसी,नई दिल्लीMon, 21 Aug 2017 07:09 AM
ऐप पर पढ़ें

गुजरात हाईकोर्ट वर्ष 2002 के दंगों के मामले में राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य को निचली अदालत की ओर से क्लीन चिट दिए जाने को चुनौती देने वाली दिवंगत कांग्रेस नेता एहसान जाफरी की पत्नी जकिया जाफरी की याचिका पर आज अपना फैसला सुना सकता है। कोर्ट ने इससे पहले फैसला सुनाने के लिए नौ अगस्त की तारीख मुर्करर की थी लेकिन मामले की सुनवाई करने वाली जस्टिस सोनिया गोकाणी ने कहा था कि वह 21 अगस्त को फैसला सुनाएंगी। मामले की सुनवाई तीन जुलाई को पूरी हो गई थी।

कोर्ट ने जाफरी और सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के गैर सरकारी संगठन (सिटिजन फॉर जस्टिस एंड पीस) की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई की। याचिका में 2002 के दंगों के पीछे कथित बड़ी आपराधिक साजिश होने के मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) की ओर से क्लीन चिट दिए जाने को सही ठहराने के निचली अदालत के आदेश को चुनौती दी गई है। याचिकाकतार्ओं ने नए सिरे से जांच की मांग की है।

याचिका में मोदी और 59 अन्य को दंगों को लेकर आपराधिक साजिश रचने का आरोपी बनाए जाने की मांग की गई है। गौरतलब है कि 28 फरवरी, 2002 को गुजरात के गुलबर्ग सोसायटी में भीड़ ने जाफरी समेत करीब 68 लोगों की हत्या कर दी थी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें