class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सिक्किम दौरा: राजनाथ बोले, शहीद पैरामिलिट्री जवान के परिवार को मिलना चाहिए 1 करोड़ का मुआवजा

Rajnath Singh

गृहमंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय सिक्किम दौरे पर है। शनिवार को उनके इस दौरे का दूसरा दिन है और वह इस दौरान इंडो-तिब्बत बोर्डर की पुलिस पोस्ट पर भी गए जो नेथू ला में स्थित है। इस दौरान उन्होंने आईटीबीपी के जवानों के साथ बातचीत भी की।  

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मैं सुनिश्चित करने की कोशिश करूंगा कि शहीद पैरामिलिट्री जवान के परिवार को कम से कम एक करोड़ रुपए का मुआवजा दिया जाए। उन्होंने कहा कि यह हमारी ड्यूटी है कि जवानों की समस्या को जान सके और इसके लिए गृहमंत्रालय ने एक मोबाइल एप्लीकेशन भी लॉन्च की है। 
 
राजनाथ सिंह शनिवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ भी बैठक करेंगे। गृह मंत्रालय पहली बार इस तरह की बैठक आयोजित कर रहा है। मंत्रालय ने कहा है कि सीमा पर सुरक्षा बनाए रखने में राज्य भी साझेदार हैं। इस बैठक में केंद्र द्वारा सीमा पर किए गये बुनियादी ढांचे के कार्यों पर, सीमावर्ती क्षेत्र में विकास कार्यक्रम और राज्यों तथा भारत तिब्बत सीमा पुलिस के बीच समन्वय के मुद्दों पर चर्चा होगी। वहीं एक अधिकारी ने मुताबिक इस बैठक में सड़कों के निर्माण, सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी संरचनाओं की कमी से उपजे हालात पर ध्यान देने और अन्य कई मुद्दों पर चर्चा होगी।

माना जा रहा है कि चीन ने सीमा पर सड़कों, पुलों, रेल-नेटवर्क और हवाईअड्डों का निर्माण करके अपने बुनियादी ढांचे को मजबूत किया है। बता दें कि भारत की चीन के साथ 3488 किलोमीटर लंबी सीमा है। यह सीमा जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश से होकर गुजरती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Govt to ensure minimum Rs 1 crore compensation to CAPFs martyrs: Rajnath Singh