ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसीमा पर मुस्तैदी: सरकार ने चीन से लगी सीमा पर सड़कें बनाने के लिए बीआरओ की शक्तियां बढ़ाई

सीमा पर मुस्तैदी: सरकार ने चीन से लगी सीमा पर सड़कें बनाने के लिए बीआरओ की शक्तियां बढ़ाई

भारत-चीन सीमा पर सामरिक सड़कों के निर्माण में अत्यधिक देर पर चिंता जताते हुए रक्षा मंत्रालय ने परियोजनाओं को जल्द पूरा करने के लिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) को और अधिक प्रशासनिक एवं वित्तीय शक्तियां दी...

सीमा पर मुस्तैदी: सरकार ने चीन से लगी सीमा पर सड़कें बनाने के लिए बीआरओ की शक्तियां बढ़ाई
एजेंसी,नई दिल्लीMon, 21 Aug 2017 08:12 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत-चीन सीमा पर सामरिक सड़कों के निर्माण में अत्यधिक देर पर चिंता जताते हुए रक्षा मंत्रालय ने परियोजनाओं को जल्द पूरा करने के लिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) को और अधिक प्रशासनिक एवं वित्तीय शक्तियां दी हैं। नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने सामरिक रूप से महत्वपूर्ण 61 सड़कों का बीआरओ द्वारा भारत-चीन सीमा सड़क (आईसीबीआर) परियोजना के तहत निर्माण में अत्यधिक देर होने पर सख्त ऐतराज जताया था, जिसके कुछ महीने बाद बीआरओ को अतिरिक्त शक्तियां देने का फैसला लिया गया है।  इन सड़कों की कुल लंबाई 3,409 किलोमीटर है।

रक्षा मंत्रालय ने आज एक बयान में कहा कि यह बीआरओ में बहुत बड़ा बदलाव लाने का इरादा रखता है ताकि कार्य की गति को बेहतर किया जा सके और सेना की जरूरत के मुताबिक वांछित नतीजे प्राप्त किए जा सकें। मंत्रालय ने बताया कि सरकार ने बीआरओ को अतिरिक्त प्रशासनिक शक्तियां देने के अलावा स्वदेशी एवं आयातित निर्माण मशीन एवं उपकरण की खरीद के लिए बीआरओ महानिदेशक की वित्तीय शक्तियां बढ़ा कर 100 करोड़ रुपये तक कर दिया है।

अब से पहले  महानिदेशक को 7.5 करोड़ रुपये तक के स्वदेशी उपकरण और तीन करोड़ रुपये के आयातित उपकरण खरीदने की शक्ति प्राप्त थी। डोकलाम को लेकर भारत और चीन की सेनाओं के बीच तकरार होने के मद्देनजर बीआरओ को ये शक्तियां दी गई हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि भारत-चीन सीमा पर उन सड़कों के निमार्ण में देर होने को लेकर भारतीय थल सेना नाखुश है और रक्षा मंत्रालय से परियोजना में तेजी लाने का अनुरोध किया था जिन्हें मूल रूप से 2012 में पूरा होना था।

मंत्रालय ने कहा कि बीआरओ का एक चीफ इंजीनियर अब 50 करोड़ रुपये तक का, अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) 75 करोड़ रुपये तक का और महानिदेशक 100 करोड़ रुपये तक के ठेकों के लिए प्रशासनिक मंजूरी दे सकता है। इन परियोजनाओं को विभागीय या अनुबंधीय प्रणाली के तौर पर पूरा किया जा सकता है। साथ ही, जवाबदेही तय करने को लेकर कार्य की प्रगति की ऑनलाइन निगरानी के लिए एक साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। 

जम्मू-कश्मीर: पहले आधिकारिक दौरे पर आज लद्दाख में होंगे राष्ट्रपति कोविंद, साथ होंगे आर्मी चीफ रावत

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें