class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Engineers Day : डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के जन्मदिन पर जानें उनके बारे में

engineer day

आज "इंजीनियर्स डे" है इसे अभियंता दिवस के रुप में भी जाना जाता है। भारत रत्न सर डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के जन्मदिवस के रूप में इसे भारत में मनाया जाता है। 1883 में पूना के साइंस कॉलेज से इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद विश्वेश्वरैया को तत्काल ही सहायक इंजीनियर पद पर सरकारी नौकरी मिल गई थी। 

मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया का जन्म मैसूर में 15 सितम्बर 1861 को हुआ था। बहुत ही ग़रीब परिवार में जन्मे विश्वेश्वरैया का बाल्यकाल बहुत ही आर्थिक संकट में व्यतीत हुआ। उनके पिता वैद्य थे। वर्षों पहले उनके पूर्वज आंध्र प्रदेश के 'मोक्षगुंडम' से यहां पर आये और मैसूर में बस गये थे। दो वर्ष की आयु में ही उनका परिचय रामायण जैसे धार्मिक ग्रंथ से हो गया था। 

1955 में विश्वेश्वरैया जी को भारत का सबसे बड़ा सम्मान 'भारत रत्न' से सम्मानित किया गया था। लंदन इंस्टीट्यूशन सिविल इंजीनियर्स की तरफ से विश्वेश्वरैया जी को सम्मान प्राप्त है। वहीं उनके 100 साल के होने पर सरकार ने उनके सम्मान स्टाम्प निकाल। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Engineers Day 2017 today
टॉप 10 न्यूज: VIDEO में देखें अब तक की देश-दुनिया की बड़ी खबरें आपकी सोच से भी पुराना है '0', इस नई स्टडी में हुआ खुलासा!