class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डेरा तलाशी Day 2: दो गुप्त सुरंगों का चला पता, मिली ये 10 चीजें

Ram Rahim cave

डेरा सच्चा सौदा के सिरसा हेडक्वार्टर की तलाशी के दूसरे दिन सुरक्षा एजेंसियों को दो गुप्त सुरंगों का पता चला, जिसमें एक सुरंग गुरमीत राम रहीम की गुफा से उसकी शिष्याओं के हॉस्टल तक जाती थी। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेशानुसार डेरा सच्चा सौदा सिरसा में शनिवार को भी प्रशासनिक अधिकारियों ने सुबह 7 बजे सर्च ऑप्रेशन चलाया जो शाम तक चला। वहीं सर्च ऑप्रेशन के चलते प्रवक्ता के तौर पर नियुक्त किए गए हरियाणा लोकसंपर्क विभाग के उपनिदेशक सतीश मेहरा ने बताया कि डेरा प्रमुख के आवास से साध्वी निवास तक खिड़कीनुमा रास्ता मिला है। इसके अलावा, डेरा मुख्यालय में ही पटाखा फैक्टरी भी मिली है। फिलहाल जांच टीम के सदस्यों ने फैक्टरी से सभी विस्फोटक और पटाखे जब्त किए गए हैं। टीम ने फैक्टरी को सील कर दिया है।डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को पिछले महीने बलात्कार के जुर्म में 20 साल की कैद की सजा सुनायी गयी थी।

डेरा तलाशी Day 2:गुरमीत गुफा & साध्वी होस्टल को जोड़ने वाली सुरंग मिली

दूसरे दिन सर्च ऑपरेशन में डेरे से मिली ये चीजें 

1- डेरा सच्चा सौदा के स्किन बैंक में अनियमिततायें पाये जाने पर उसे सील कर दिया गया है। उपनिदेशक सूचना सतीश मेहरा ने बताया कि लखनऊ 14 शव भेजे गये थे उनका कोई रिकार्ड डेरे के अस्पताल में नहीं मिला है। सर्च टीम ने इस संदर्भ में हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग को कार्यवाही के लिए चिट्ठी लिखी है।

2- डेरा परिसर में पटाखे बनाने की एक फैक्ट्री भी मिली है और यह अवैध फैक्ट्री है। उसे सील कर दिया गया है।

3- एक अधिकारी ने बताया कि एके 47 के कारतूसों का एक खाली बक्सा, पटाखों के 84 गत्ते और अवैध कारखाने के रसायन बरामद किए गए थे। 

4- सर्च ऑपरेशन के दूसरे दिन सैकड़ों जोड़े जूते, डिजाइनर कपड़े और टोपियां मिली हैं।

5- राज्य के सूचना और जन संपर्क विभाग के उप निदेशक सतीश मेहरा ने बताया, एक गुप्त सुरंग का पता चला है जो गुरमीत राम रहीम के निजी आवास (गुफा) से साध्वियों के हॉस्टल तक जाती थी। 

6- डेरा की तलाशी के दौरान एक और फाइबर सुरंग का पता चला जो डेरा प्रमुख के निजी आवास से करीब पांच किलोमीटर खुलती थी। 

7- डेरा परिसर की तलाशी के दौरान रसायन भी मिले। 

8- इसके अलावा बाबा राम रहीम के कमरे से एक वॉकी-टॉकी भी बरामद हुआ है।

9- बाबा राम रहीम के आवास के समीप ही मिले विंडो जैसे रास्ते को नई मिट्टी डालने के बाद फाइबर लगाकर बंद किया गया था। जांच टीम ने अब उस विंडो की खुदाई आरंभ कर दी है।

10- 2 लैपटॉप, करीब डेढ़ दर्जन धारदार हथियार और दर्जनों लाठियां बरामद की गई हैं। 

डेरा सर्च ऑपरेशन Day 1: रहस्यमय गुफा तक पहुंची पुलिस, मिली ये 16 चीजें

जसमीत इंसां के आवास तक पहुंची जांच 
शनिवार को चलाए गए सर्च अभियान के दौरान जांच टीम बाबा राम रहीम के पुत्र जसमीत इंसां के आवास तक पहुंची और वहां भी बारीकी से जांच की। हालांकि टीम सदस्यों को जांच के दौरान कोई भी आपत्तिजनक सामान नहीं मिला। अहम बात यह है कि पूरी जांच टीम के साथ रुड़की से भू-गर्भ विभाग की टीम भी अपना पूरा सहयोग दे रही है। इस भूगर्भ विभाग की जांच टीम ने डेरे में डेरा डाला हुआ है। टीम के सदस्य विशेष उपकरणों व एक्सरे मशीनों से लैस हैं जो जांच के दौरान गुफा और डेरे की जमीन की जांच करेंगे। 

उल्लेखनीय है कि डेरा भूमि में काफी संख्या में नर कंकालों के दबे होने की भी आशंकाएं जाहिर की गई हैं। इसी उद्देश्य से जांच टीम की ओर से दो जेसीबी मशीनें भी मंगवाई गई हैं, ताकि खुदाई कर कंकाल बरामद किए जा सकें। हालांकि डेरा के मुखपत्र सचकहूं में डेरा के ही कुछ प्रबंधकों ने भी खुद माना था कि यहां नर कंकाल मिल सकते हैं क्योंकि जो लोग यहां मरते थे, परिजन उनकी अस्थियों को यहीं दफना देते थे ताकि मिट्टी में मिलकर हड्डियां फासफोरस बनकर मिट्टी को उपजाऊ बना सके। अब इस बात में कितनी सच्चाई है, ये तो आने वाला वक्त बताएगा।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Dera HQ search ops Day 2 as it happened: two Tunnel found and on connecting Ram Rahim cave to sadhvis' residence found
घोषणा: जेठमलानी ने वकालत से लिया संन्यास, कहा-भ्रष्ट राजनेताओं के खिलाफ जारी रहेगी लड़ाई नारी शक्ति: शहीद कर्नल महादिक की पत्नी स्वाति सेना में शामिल, नाइक मुकेश दुबे की पत्नी को सेना में मिला कमीशन