ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशदाऊद इब्राहिमः ये हैं सेफ ठिकाने, इन वजहों से है भारत का मोस्ट वांटेड

दाऊद इब्राहिमः ये हैं सेफ ठिकाने, इन वजहों से है भारत का मोस्ट वांटेड

भारत का मोस्ट वांटेंड डॉन दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान में होने का दावा सिर्फ भारत

Shivenduलाइव हिन्दुस्तान,दिल्ली Wed, 13 Sep 2017 01:21 PM

21 नाम हैं दाऊद के...

21 नाम हैं दाऊद के... 1 / 3

अंडरवर्ल्ड डॉन और 1993 मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम के खिलाफ भारत सरकार को बड़ी सफलता मिली है। भारत सरकार ने इस संबंध में ब्रिटेन सरकार को एक डॉजियर सौंपा था जिस पर कार्रवाई करते हुए दाऊद इब्राहिम की वहां मौजूद संपत्ति को जब्त कर लिया गया है। 

ब्रिटेन सरकार ने दाऊद की जो संपत्ति जब्त की है उमसें एक होटल और कई घर शामिल है जिनकी कीम करोड़ों में बताई जा रही है। भारत सरकार ने ब्रिटेन को जो डॉजियर सौंपे थे उसमें दाऊद पर आर्थिक पाबंदियां लगाने की मांग की थी। बताया जा रहा है कि दाऊद ने ब्रिटेन में करीब 4000 करोड़ की संपत्ति जुटा ली थी जिसे वहां की सरकार ने जब्त किया है।

जानें कहां है दाऊद का सुरक्षित ठिकाना और क्यों है मोस्ट वांटेड अपराधी

भारत का मोस्ट वांटेंड डॉन दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान में होने का दावा सिर्फ भारत ने नहीं किया है बल्कि यूके सरकार की रिपोर्ट में भी इस बात का जिक्र हुआ है। यूके सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक डॉन दाऊद इब्राहिम 21 नामों के साथ पाकिस्तान में रह रहा है। सिर्फ इतना ही नहीं उसके नाम पर कराची में तीन पते भी हैं। यूके सरकार की वित्त मंत्रालय की ओर से जारी रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है। 

पाकिस्तान में हो सकता है दाऊद इब्राहिम लेकिन हम भारत की मदद क्यों करें: मुशर्रफ

प्रतिबंधों में अकेला भारतीय दाऊद इब्राहिम

ब्रिटेन सरकार की रिपोर्ट में वित्तीय प्रतिबंध लगाए जाने वाले लोगों की सूची में 'भारतीय नागरिक' के नाम पर सिर्फ अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम शामिल है। रिपोर्ट में उसका जन्म स्थान महाराष्ट्र का रत्नागिरी बताया गया है। सूची में उसको 'भारतीय' के तौर पर शामिल किया गया है। रिपोर्ट में दाऊद के जो 21 नाम बताए गए हैं वे इस प्रकार हैं-अब्दुल शेख इस्माल, अब्दुल अजीज अब्दुल हमीद, अब्दुल रहमान शेख मुहम्मद इस्माइल, अनीस इब्राहिम शेख मुहम्मद, बड़ा भाई, दाऊद भाई, इकबाल भाई, दिलीप अजीज, दाऊद इब्राहिम, फारूखी शेख, हसन कासकर दाऊद, हसन दाऊद, इब्राहीम अनीस, इब्राहीम दाऊद हसन शेख, कासकर दाऊद हसन शेख इब्राहीम, कासकर दाऊद इब्राहीम मेनन, कासकर दाऊद हसन इब्राहीम, मेनन दाऊद इब्राहीम, सबरी दाऊद, साहब हाजी और बड़ा सेठ।  

अगली स्लाइड में जानें दाऊद के पाकिस्तानी पते

मोदी सरकार की जीत: ब्रिटेन में दाऊद की 4000 करोड़ की संपत्ति जब्त

कराची में ये हैं ठिकाने

कराची में ये हैं ठिकाने 2 / 3

कराची में है दाऊद का सेफ व्हाइट हाउस 

रिपोर्ट के अनुसार दाऊद के पास मूलत: भारतीय पासपोर्ट था जिसे बाद में भारत सरकार ने कैंसिल कर दिया। इसके बाद उसने फर्जी तरीके से कई भारतीय और पाकिस्तानी पासपोर्ट हासिल किए। सिर्फ इतना ही नहीं रिपोर्ट की मानें तो पाकिस्तान के शहर कराची में उसके नाम पर तीन पते तक दर्ज हैं। जो पते दाऊद के नाम पर दर्ज हैं वे हैं- हाउस नंबर 37, 30वां स्ट्रीट, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, कराची, नूरबाद, कराची (पहाड़ी इलाके में आलीशान बंगला), व्हाइट हाउस, सऊदी मस्जिद के निकट, क्लिफ्टन, कराची। 

इस वजह से बना हुआ है भारत का मोस्टवांटेड

भारत का मोस्ट वांटेड भगोड़ा डॉन 1993 के मुंबई बम धमाकों का मुख्य आरोपी है, जिसमें करीब 260 लोग मारे गए थे। करीब 23 साल पहले भारत से फरार हो चुका दाऊद तबसे पाकिस्तान में रहकर अपना अंडरवर्ल्ड साम्राज्य चला रहा है, लेकिन पाकिस्तान लगातार इस बात से इनकार करता रहा है कि दाऊद उसके देश में है। 

दुनिया का दूसरा सबसे अमीर अपराधी

फोर्ब्स मैग्जीन के अनुसार, कोलंबिया के ड्रग्स तस्कर पाब्लो एस्कोबार के बाद अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम दुनिया का दूसरा सबसे अमीर क्रिमिनल है। फोर्ब्स के मुताबिक, दाऊद की कुल संपत्ति 6.7 अरब डॉलर की है। 

अगली स्लाइड में जानें किस वजह से घोषित हुआ इंटरनेशनल टेररिस्ट

तैयारीः गुजरात में शिंजो का स्वागत करेंगे मोदी, रोड शो में होंगे शामिल

यूएस ने घोषित किया था इंटरनेशनल टेररिस्ट...

यूएस ने घोषित किया था इंटरनेशनल टेररिस्ट... 3 / 3

घोषित हुआ अंतर्राष्ट्रीय आतंकी

एक अमेरिकी इंटेलीजेंस एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक अल कायदा चीफ ओसामा बिन लादेन से भी दाऊद इब्राहिम के नजदीकी संबंध थे। जिसके बाद यूएस ने 2003 में दाऊद इब्राहिम को इंटरनेशनल टेररिस्ट घोषित कर दिया था। इसके बाद मामला यूएन के समक्ष भी पेश किया गया और उसके दुनियाभर की संपत्ति को जब्त करने और उसके सभी ऑपरेशन पर लगाम लगाने की कोशिश में कदम उठाने का प्रस्ताव रखा गया था। जॉर्ज बुस जब अमेरिका के राष्ट्रपति थे तब उन्होंने दाऊद और उसके कई सहयोगियों के ऊपर दबाव बनाते हुए कई तरह के प्रतिबंध भी लगाए थे। 

भारत और रूस की कई इंटेलिजेंस एजेंसी ने 1993 मुंबई ब्लास्ट के अलावा कई अन्य आतंकी हमलों में भी दाऊद का हाथ होने की बात कही है। 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले में भी दाऊद का हाथ होने का दावा किया गया था। 

VIDEO : देहरादून में यूपी की महिला जज ने पुलिसकर्मी को जड़े थप्पड़