class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमरनाथ हादसा VIDEO:J&K में बस खाई में गिरने से 17 की मौत, 25 से ज्यादा घायल

अमरनाथ हादसा

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में रविवार को अमरनाथ यात्रियों से भरी बस जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग से फिसलकर गहरे नाले में गिर गई। हादसे में 17 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 29 अन्य घायल हुए हैं। प्रशासन की ओर से राहत कार्य जारी है। मरने वालों में से 4 लोग बिहार के दानापुर के रहने वाले हैं।

रामबन के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहनलाल ने बताया कि तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस दोपहर में नचलाना क्षेत्र स्थित एक नाले में गिर गई। हादसे में जान गंवाने वालों में दो महिलाएं भी शामिल हैं। मरने वाले यात्री यूपी, बिहार, राजस्थान, असम, हरियाणा और मध्य प्रदेश के हैं। घायल यात्रियों में से 19 की हालत नाजुक बताई जा रही है। 

पुलिस अधिकारी ने बताया कि हादसे का शिकार बनी बस जम्मू-कश्मीर राज्य सड़क परिवहन कॉरपोरेशन की बसों के काफिले का हिस्सा थी। इस काफिले में 3,603 अमरनाथ यात्रियों को जम्मू से बालटाल और पहलगाम ले जाया जा रहा था। हादसे के 11 घायलों को बनिहाल जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि 19 को गंभीर हालात में एयरलिफ्ट कर हेलीकॉप्टर से जम्मू लाया गया और विशेष चिकित्सा उपलब्ध कराई जा रही है। हादसे के बाद पुलिस, सेना और सीआरपीएफ के जवानों ने स्थानीय लोगों की मदद से बचाव अभियान चलाया और घायलों व जान गंवाने वालों के शवों को गहरे नाले से बाहर निकाला।

गृहमंत्री ने ली जानकारी

हादसे के बाद केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर दुख जताया। कहा, रामबन के पास हुई दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना के बारे में उन्होंने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और राज्यपाल एनएन वोहरा से बात की है। गृहमंत्री ने कहा कि सीएम ने बचाव अभियान चलाए जाने और घायलों को इलाज के लिए जम्मू-कश्मीर लाने की जानकारी दी है। राज्यपाल ने भी दुर्घटनास्थल का दौरा किया और गृहमंत्री को स्थिति की जानकारी दी है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी दुर्घटना पर शोक जताया। उन्होंने ट्वीट किया, अमरनाथ यात्रा पर गए श्रद्धालुओं की बस दुर्घटना के कारण हुई मौत की खबर सुनकर दुखी हूं। मैं पीड़ित परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। 

 

मृतकों में बिहार के 4, गाजियाबाद के 3 श्रद्धालु भी शामिल

जम्मू-कश्मीर में रविवार को हादसे का शिकार हुई अमरनाथ यात्रियों से भरी बस में बिहार के भी चार श्रद्धालुओं की मौत हो गई। हादसे में प्रदेश के पांच यात्री घायल भी हुए हैं, जबकि एक महिला के लापता होने की सूचना है। जानकारी के अनुसार, जान गंवाने वाले प्रदेश के सभी चार श्रद्धालु पटना जिले के दानापुर के हैं, जबकि सहरसा जिले की महिला छाया देवी अभी लापता हैं।

मृतक श्रद्धालुओं में पवन कुमार पुत्र दीनानाथ प्रसाद चौधराना मोहल्ला दानापुर, रोहित कुमार पुत्र शहिन प्रसाद पटना, सागर कुमार पुत्र प्रदीप प्रसाद गांधी पथ और दिलीप कुमार पुत्र दीनानाथ प्रसाद शामिल हैं। लापता महिला छाया देवी के पति विजय चौरसिया भी दुर्घटना में घायल हुए हैं। सहरसा से एक अन्य घायल यात्री रंजीत कुमार हैं, जबकि दानापुर से घायलों में रंजीत, चनपटी देवी, रेखा देवी, शामिल हैं। मृतकों और घायलों में बिहार के नागरिकों की संख्या बढ़ सकती है। अभी कई की पहचान नहीं हो पाई है।

हादसे में जान गंवाने वालों में तीन श्रद्धालु गाजियाबाद के मोदीनगर से हैं, जबकि एक दिल्ली का शामिल है। गाजियाबाद से रविंद्र सिंह पुत्र रघुबीर सिंह मकान संख्या 277 इंदिरापुरी मोदीनगर, रविंद्र सिंह पुत्र राजिंद्र सिंह मकान संख्या 375 गली संख्या एक शेरपुर धर्मशाला मोदीनगर और सिकंदर पुत्र प्रीतम शाहपुर मोदीनगर हादसे का शिकार बने हैं। इसके अलावा एक श्रद्धालु की पहचान रचित शर्मा पुत्र आरएल शर्मा सी7/2012 एसडीए हौजखास नई दिल्ली के तौर पर हुई है।

प्रधानमंत्री ने दी सहायता राशि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सड़क हादसे में जान गंवाने वाले अमरनाथ श्रद्धालुओं को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये सहायता राशि उपलब्ध कराने की बात कही है।

हेल्पलाइन नंबर जारी
सरकार ने रामबन में दुर्टनाग्रस्त हुई बस में सफर कर रहे अमरनाथ यात्रियों के बारे में जानकारी देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इस बाबत कोई भी सूचना लेने के लिए हेल्पलाइन नंबर 091-2560401 और 0191-254200 पर कॉल कर सकते हैं।

 

आपको बता दें कि इससे पहले, बीते सोमवार को कश्मीर में अमरनाथ यात्रा से लौट रहे बस पर आतंकियों ने गोली चलाकर 7 श्रद्धालुओं की जान ले ली थी। हालांकि, हमले में घायल होने के बाद अस्पताल में भर्ती एक महिला की रविवार को मौत हो गई। इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 8 हो गई। 

अमरनाथ यात्रियों पर हमला: पीडीपी विधायक का ड्राइवर हिरासत में

रिपोर्ट: अमरनाथ यात्रियों पर 4 आतंकियों का हमला,जिनमें 2 पाकिस्तानी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:16 Amarnath pilgrims killed, 35 injured as vehicle carrying them falls into gorge on Jammu-Srinagar National Highway in Ramban district
टॉप 10 न्यूजः पढ़ें 9 बजे तक की देश-दुनिया की बड़ी खबरें एक नजर में राष्ट्रपति चुनावः आज वोटिंग में होगा विशेष पेन का इस्तेमाल, जानें महत्वपूर्ण 15 FACTS