class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीजफायर का उल्लंघन: पाक की फायरिंग में यूपी के बलिया का BSF जवान शहीद, इस साल 285 बार PAK सेना कर चुकी है संर्षविराम उल्लंघन

bsf constable

1 / 2bsf constable

BSF Constable Brijendra Bahadur Singh

2 / 2BSF Constable Brijendra Bahadur Singh

PreviousNext

जम्मू जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास शुक्रवार को लगातार तीसरे दिन पाकिस्तानी सैनिकों ने सीजफायर का उल्लंघन किया और सीमा पार से हुई गोलाबारी में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का एक जवान शहीद हो गया। कांस्टेबल बिजेंद्र बहादुर अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास अरनिया सेक्टर में अग्रिम चौकी पर बाड़ के पास  तैनात थे। तभी देर रात करीब 12 बजकर 20 मिनट पर पाकिस्तानी सैनिकों ने मोटार्र दागे और गोलीबारी शुरू कर दी।

बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि एक गोली जवान के बाईं तरफ, पेट पर लगी और अस्पताल ले जाते हुए उसने दम तोड़ दिया उन्होंने कहा,  बीएसएफ के जवानों ने कड़ी कार्रवाई करते हुए मुहंतोड़ जवाब दिया। अधिकारी ने कहा, आधी रात से सुबह तक दोनों ओर से रुक-रुक कर गोलियां चलती रहीं। कांस्टेबल बहादुर (32 वर्ष) उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के विद्या भवन नारायणपुर गांव के निवासी थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी सुष्मिता सिंह हैं।

पिछले तीन दिनों से पाकिस्तान की ओर से लगातार संर्घषविराम का उल्लंघन किया जा रहा है। गुरुवार बीएसएफ की ओर से की कई जवाबी कावार्ई में दो पाकिस्तानी सैनिक मारे गए थे । बुधवार को अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास और  जम्मू तथा पूंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सैनिकों की और से की गई बिना उकसावे की गोलीबारी तथा गोलाबारी में तीन भारतीय जवान घायल हो गए थे।

भारतीय सेना के आंकड़ों के अनुसार, इस साल पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा संघविराम उल्लंन की टनाओं में तेजी से वद्धि हुई है। एक अगस्त तक पाकिस्तान सेना 285 बार संर्षविराम उल्लंन कर चुकी थी, जबकि वर्ष 2016 में पाकिस्तान की ओर से कुल 228 बार  संर्घष विराम उल्लंघन किया गया था। 

24 घंटे में तीसरी बार फायरिंग
पाकिस्तान ने 24 घंटे में तीसरी बार सीजफायर का उल्लंघन किया है। इससे पहले गुरुवार को पाकिस्तानी रेंजर्स ने जम्मू के अखनूर क्षेत्र के परगवाल सेक्टर में ब्राह्मण बेला और रायपुर सीमा चौकियों पर छोटे हथियारों से गोलीबारी की। ये गोलाबारी पाकिस्तान ने शाम 3.45 बजे पाकिस्तानी रेंजर्स ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे क्षेत्रों में मोर्टार गोले दागे और बीएसएफ ने उसका जवाब दिया।

वहीं पाकिस्तानी सेना ने पुंछ के मानकोट, सब्जियान और दिग्वार क्षेत्रों में नियंत्रण रेखा स्थित भारतीय चौकियों पर दिन में 4 बजे के बाद फिर से गोलाबारी की थी। अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने हाल के दिनों में कई बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया है। इस वर्ष पाकिस्तान की ओर से संघर्षविराम के उल्लंघन की घटनाओं में काफी इजाफा हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BSF Constable Brijendra Bahadur Singh killed in firing by Pakistan in Arnia area of Jammu and Kashmir RS Pura
प्रद्युम्न हत्याकांड: SC ने केन्द्र- सभी राज्य सरकारों को भेजा नोटिस, पढ़ें 7 बातेंटॉप 10 न्यूज: VIDEO में देखें अब तक की देश-दुनिया की बड़ी खबरें