class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रपति चुनाव: एक-एक वोट पर रही भाजपा की नजर, पीएम मोदी ने पूरी जानकारी ली

NDA presidential nominee Ram Nath Kovind with Prime Minister Narendra Modi and veteran leader LK Adv

राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार को संसद समेत देश की विधानसभाओं में वोट डाले गए। एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत सुनिश्चित होने के बावजूद भाजपा ने संसद भवन के मतदान केंद्र से लेकर राज्यों की विधानसभाओं में हो रहे मतदान पर पूरी नजर रखी। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू और संसदीय कार्यमंत्री एक-एक वोट की जानकारी लेते रहे। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने सबसे पहले वोट डालकर ज्यादा से ज्यादा मतदान सुनिश्चित करने की पहल की। 

प्रधानमंत्री मोदी खुद मतदान प्रक्रिया पर नजर रखे थे। साथ ही केंद्रीय मंत्रियों की टीम भी सक्रिय रही। भाजपा के सभी सचेतक और संसदीय दल के सचिव के बालासुब्रह्मण्यम ने एक-एक सांसद को फोनकर वोट देने के लिए कहा। दूसरे दलों के कई सांसदों और विधायकों ने भी कोविंद के पक्ष में मतदान किया। एक वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री ने राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव और आम आदमी पार्टी के धर्मवीर गांधी का मतदान भी कोविंद के पक्ष में सुनिश्चित किया। 

राज्यों पर भी भाजपा नेतृत्व की नजर रही। दोपहर तीन बजे तक एनडीए और उसका समर्थन कर रहे दलों का 95 फीसदी से ज्यादा मतदान हो चुका था। भाजपा नेताओं ने उम्मीद जताई कि कोविंद के पक्ष में लगभग 70 फीसदी वोट पड़ेंगे। उत्तर प्रदेश में सपा के एक बड़े वर्ग ने भी कोविंद के पक्ष में मतदान किया। 

संसद भवन में मतदान के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। मतदान केंद्र के दोनों तरफ 50-50 मीटर तक का क्षेत्र संवेदनशील रखा गया था। मतगणना 30 जुलाई को होगी। मंगलवार शाम तक सभी राज्यों  की मतपेटियां दिल्ली पहुंच जाएंगी।

इस बीच उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार के नामांकन की भी पार्टी ने पूरी तैयारी कर ली है। नामांकन के चार सेट तैयार किए गए हैं। सभी सेट पर 70 सांसदों के हस्ताक्षर हैं। एनडीए उम्मीदवार का फैसला होने के बाद केवल  नाम भरा जाना बाकी है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BJP's eye on every vote in presidential election
उपराष्ट्रपति चुनाव: इन 5 कारणों से RSS और BJP की पसंद बने वेंकैया नायडूवेंकैया नायडू:छात्र नेता से NDA के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार तक का सफर