ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशओडिशा: भाजपा ने की CM नवीन पटनायक को अयोग्य घोषित करने की मांग

ओडिशा: भाजपा ने की CM नवीन पटनायक को अयोग्य घोषित करने की मांग

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा के नेतृत्व में ओडिशा भाजपा के पदाधिकारियों एवं विधायकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को नई दिल्ली में चुनाव आयोग जाकर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन...

ओडिशा: भाजपा ने की CM नवीन पटनायक को अयोग्य घोषित करने की मांग
एजेंसी,नई दिल्लीFri, 28 Jul 2017 06:20 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा के नेतृत्व में ओडिशा भाजपा के पदाधिकारियों एवं विधायकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने गुरुवार को नई दिल्ली में चुनाव आयोग जाकर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को एक विधायक के रूप में अयोग्य घोषित करने की मांग की।प्रतिनिधिमंडल ने आयोग के समक्ष एक ज्ञापन सौंपा और आरोप लगाया कि 2014 में पटनायक ने गंजाम जिले के हिंजली विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ते वक्त झूठा हलफनामा दायर किया था। 
     
ज्ञापन में कहा गया है कि नवीन पटनायक ने उस हलफनामे में कहा था कि उन्हें आरटीजीएस (चेक) के माध्यम से 02 अप्रैल 2014 को पार्टी द्वारा आरटीजीएस नंबर 538976288 के जरिए चुनाव खर्च के लिए 13,10,625 रुपए की राशि प्राप्त हुई थी। बीजद जिसके अध्यक्ष स्वयं पटनायक हैं और उन्होंने पार्टी कोषाध्यक्ष लालबिहारी के माध्यम से 28 जुलाई 2014 को चुनाव खर्च का विवरण दायर किया था। निश्चित रूप से इसे पार्टी अध्यक्ष का अनुमोदन प्राप्त होगा। 
    
भाजपा ने नवीन पटनायक पर लगाया झूठा हलफनामा दायर करने का आरोप
इसमें कहा गया है कि चुनाव खर्च के इस विवरण में यह दिखाया गया है कि पार्टी ने दो मौकों पर नवीन पटनायक को चेक (चेक संख्या 441619 और 795036) के माध्यम से भुगतान किया था, आरटीजीएस से नहीं। पहला चेक 10 लाख रुपए और दूसरा चेक 6,48,320 रुपए का था़ इन दोनों चेक का कुल योग 16,48,320 रुपये का बनता है ना कि 13 लाख रूपये का जैसा कि नवीन पटनायक ने दावा किया है। 
     
भाजपा ने आरोप लगाया कि नवीन पटनायक ने इन दो गणना में तथ्यों को गलत तरीके से प्रस्तुत किया है़। पार्टी का कहना है कि भुगतान चेक के जरिए किया गया है, आरटीजीएस के जरिए नहीं। पटनायक पार्टी द्वारा उन्हें दी गयी राशि के बारे में भी झूठ बोल रहे हैं। भाजपा के बयान के अनुसार, यह भी आश्चर्यजनक है कि जिस आरटीजीएस नंबर का उल्लेख नवीन पटनायक ने किया है, ठीक वही आरटीजीएस नंबर बीजद के सांसद रामचंद्र हंसदा का भी है जो चिट फंड घोटाले में शामिल होने के कारण जेल की सलाखों के पीछे हैं।  

ED और CBDT से मामले की जांच कराने की मांग
भाजपा ने सवाल किया कि क्या बीजद 2014 में चुनाव लड़ने के लिए चिट फंड घोटाले के पैसे का इस्तेमाल कर रही थी? भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने यह भी मांग की कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीडीटी को आरटीजीएस के इन नंबरों की जांच करनी चाहिए। बयान में कहा गया है कि प्रतिनिधिमंडल को सुनने और ज्ञापन को देखने के पश्चात् चुनाव आयोग ने यह विश्वास दिलाया कि वह इस मामले पर गौर करेगी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें