class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बच्चों की सुरक्षा: सीबीएसई का फरमान, सभी स्कूलों को लगाने होंगे सीसीटीवी कैमरे

CBSE

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने स्कूलों में आए दिन हिंसा और प्रताड़ना की होने वाली घटनाओं को गंभीरता से लिया है। इसके मद्देनजर अब बोर्ड ने खुद से सबद्ध स्कूलों की सुरक्षा ऑडिट करने का फैसला किया गया है। इसके साथ ही सभी स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए हैं। गुरुवार को जारी नए सुरक्षा निर्देशों की अनदेखी करने पर स्कूलों की मान्यता तक रद्द करने की चेतावनी दी गई है।

हरियाणा के गुरुग्राम में रेयान स्कूल में गत दिनों एक बच्चे की निर्मम हत्या के मद्देनजर सीबीएसई ने यह कदम उठाया है। स्कूलों को गुरुवार को जारी ताजा निर्देश के मुताबिक बच्चों की सुरक्षा की जिम्मेदारी पूरी तरह स्कूल प्रशासन की है। निर्देश में कहा गया है कि यह हर बच्चे का अधिकार है कि वह भय मुक्त माहौल और सुरक्षित वातावरण में शिक्षा प्राप्त करे और उसका किसी तरह शारीरिक या मानसिक शोषण या प्रताड़ना न हो।

सीबीएसई ने अपने निर्देश में सभी स्कूलों को सीसीटीवी लगाने को कहा गया है। माली, चपरासी तथा वाहन चालक सहित सभी स्टाफ का पुलिस सत्यापन के साथ मनोस्थिति विश्लेषण कराने का भी निर्देश दिया है। इसके अलावा छात्रों की सुरक्षा के लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित करने को कहा गया है। हर स्कूल में अभिभावकों, छात्रों तथा शिक्षकों के बीच एक समिति गठित करने को कहा गया है, जो बच्चों की शिकायतें सुनेगी। सीबीएसई ने स्कूलों से दो महीने के भीतर रिपोर्ट देकर यह बताने को कहा है कि इन निर्देशों का कितना अनुपालन हुआ है।

रेयान कांड की जांच भी कर रही
सीबीएसई ने गुरुग्राम के रेयान स्कूल में प्रद्युम्न नामक बच्चे की हत्या में स्कूल की कथित अनदेखी की जांच के लिए एक समिति गठित की है। यह 30 दिनों में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। समिति यह भी पता करेगी कि क्या बच्चे पर हमला होने के बाद सही तरीके से प्रशासन और पुलिस को इसकी सूचना दी गई या नहीं।

ये सिफारिशें भी की
- पॉक्सो कानून-2012 के तहत यौन उत्पीड़न के लिए स्कूलों में आंतरिक समिति गठित हो
- समिति के सदस्यों के नाम और संपर्क सूत्र स्कूल के बोर्ड के साथ वेबसाइट पर भी उपलब्ध हो
- सहायक कर्मचारियों की भर्ती मान्यता प्राप्त एजेंसी के माध्यम से करें और उनका रिकॉर्ड रखें

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:all schools should have CCTV cameras instructed cbse
राम रहीम: देशद्रोह के आरोपी 3 पुलिसकर्मी और डेरा का प्रवक्ता गिरफ्तारकामयाबी: अमरनाथ यात्रियों पर हमले का मास्टरमाइंड लश्कर कमांडर अबु इस्माइल नौगाम मुठभेड़ में ढेर