ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअगला कौन: दुजाना के बाद अब कश्मीर में किस आतंकी को ठिकाने लगाएगी सेना

अगला कौन: दुजाना के बाद अब कश्मीर में किस आतंकी को ठिकाने लगाएगी सेना

मंगलवार को पुलवामा में लश्कर कमांडर अबु दुजाना की मौत के बाद अब सुरक्षाबलों की नजरें कश्मीर घाटी में सक्रिय बाकी मोस्ट वांटेंड आतंकियों पर हैं। दुजाना लश्कर का A++ कैटेगरी का आतंकी था और उस पर 15 लाख...

अगला कौन: दुजाना के बाद अब कश्मीर में किस आतंकी को ठिकाने लगाएगी सेना
नई दिल्ली, लाइव हिंदुस्तान टीम। Wed, 02 Aug 2017 06:06 PM
ऐप पर पढ़ें

मंगलवार को पुलवामा में लश्कर कमांडर अबु दुजाना की मौत के बाद अब सुरक्षाबलों की नजरें कश्मीर घाटी में सक्रिय बाकी मोस्ट वांटेंड आतंकियों पर हैं। दुजाना लश्कर का A++ कैटेगरी का आतंकी था और उस पर 15 लाख रुपए का इनाम था। इंडियन आर्मी की ओर से 30 मई को घाटी में सक्रिय 12 आतंकियों की एक हिटलिस्ट जारी की गई थी। इस लिस्ट में आतंकियों के नाम, उनकी फोटोग्राफ्स और उनके ऑपरेशंस के बारे में जानकारी दी हुई थी। लिस्ट में लश्कर ए तैयबा के अलावा हिजबुल मुजाहिद्दीन और जैश ए मोहम्मद के आतंकियों के भी नाम थे। 


A++ कैटेगरी के कई आतंकी 
A++ कैटेगरी हिजबुल कमांडर बुरहान वानी को भी दी गई थी जिसे जुलाई 2016 में मार गिराया गया था। इस कैटेगरी के आतंकियों पर साधारणतया 10 से 12 लाख रुपए तक का इनाम होता है। दुजाना घाटी का दूसरा ऐसा आतंकी था जो A++ कैटेगरी का था और जिसे लिस्ट रिलीज होने के बाद मारा गया है। दुजाना से पहले बशीर लश्करी इस कैटेगरी का आतंकी था और लश्करी अनंतनाग में छह पुलिस कर्मियों की हत्या में शामिल था। लश्करी का असली नाम बशीर अहमद वानी था और वह लश्कर का अनंतनाग जिले का कमांडर था। सेना का हिटलिस्ट में 12 आतंकी थे जिसमें अल्ताफ डार, जाकिर मूसा, अबु हमास, रियाज नाइकू, शौकत टाक और वसीम अहमद जैसे नाम शामिल हैं। दुजाना और लश्करी के अलावा जुनैद मट्टू को जून में सुरक्षा बलों ने मारा था। वह A कैटेगरी का आतंकी था। 

पुलवामा एनकाउंटर: पुलिस ने पाक उच्चायुक्त से कहा- ले जाएं आतंकी अबु दुजाना का शव

अब नाइकू और मूसा की बारी! 
इस समय नाइकू और मूसा घाटी में सबसे सक्रिय आतंकी हैं। रविवार को हिजबुल के कमांडर नाइकू दक्षिण कश्मीर के गुलजारपोरा गांव में आतंकी शारिक अहमद के जनाजे में नजर आया था। उसने यहां पर कहा था कि हिजबुल के संघर्ष को अल कायदा और आईएसआईएस से जोड़ना उन्हें बदनाम करने की साजिश का हिस्सा है। नाइकू ने यहां पर लोगों से कहा था कि वे उन लोगों का समर्थन न करें जो पाकिस्तान के झंडे का विरोध करते हैं। नाइकू ने हिजबुल के संघर्ष को भारत से आजादी की लड़ाई करार दिया था। नाइकू का यह बयान मूसा को अल कायदा का मुखिया साबित करने के ठीक एक हफ्ते बाद आया था। मूसा पहले हिजबुल का ही हिस्सा था और उसने मई में वीडियो जारी करके अलगाववादी नेताओं की हत्या को लेकर बयान दिया था। इस बयान के बाद वह हिजबुल से अलग हो गया था। 

इस वर्ष सबसे ज्यादा आतंकी ढेर 
A++ कैटेगरी के दूसरे आतंकियों ने घाटी में लो प्रोफाइल कायम रखी है। अबु हमास जो कि दुजाना की ही तरह पाक नागरिक है और सेना का कहना है कि वह पिछले वर्ष से घाटी में सक्रिय है। हमास जैश का डिविजनल कमांडर है। हमास के बाद कुलगाम में हिजबुल का अल्ताफ डार उर्फ काचरू जो कि हवारा का रहने वाला है और वर्ष 2006 में आतंकी संगठन में शामिल हुआ था। डार के बाद बुरहान वानी के ग्रुप का वसीम अहमद जो कि शोपिंया का लश्कर कमांडर है वह भी सेना के निशाने पर है। वह 2014 में संगठन में शामिल हुआ था। कश्मीर पुलिस का कहना है कि इस वर्ष की शुरुआत में कश्मीर घाटी में करीब 200 आतंकी सक्रिय थे जिसमें से 110 स्थानीय युवा थे। सुरक्षाबलों और जम्मू कश्मीर पुलिस ने अब तक 100 से ज्यादा आतंकियों को मार गिराया है। सात वर्षों में इस वर्ष सबसे ज्यादा आतंकी मारे गए हैं। 

कश्मीर: दुजाना की जगह लेगा अमरनाथ यात्रा पर हमले का मास्टरमाइंड अबु इस्माइल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें