ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशसुकमा: नक्सली-सुरक्षाबलों में मुठभेड़, 2 जवान शहीद 15 नक्सली की मौत

सुकमा: नक्सली-सुरक्षाबलों में मुठभेड़, 2 जवान शहीद 15 नक्सली की मौत

सुरक्षाबलों के संयुक्त दल ने छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा अभियान ‘प्रहार’ शुरू किया है। नक्सलियों का गढ़ माने जाने वाले सुकमा जिले के दलमा में सुरक्षाबलों ने बड़ा...

सुकमा: नक्सली-सुरक्षाबलों में मुठभेड़, 2 जवान शहीद 15 नक्सली की मौत
एजेंसी,रायपुर सुकमा Sun, 25 Jun 2017 08:53 AM
ऐप पर पढ़ें

सुरक्षाबलों के संयुक्त दल ने छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ अब तक का सबसे बड़ा अभियान ‘प्रहार’ शुरू किया है। नक्सलियों का गढ़ माने जाने वाले सुकमा जिले के दलमा में सुरक्षाबलों ने बड़ा हमला किया। इस दौरान शनिवार को हुई मुठभेड़ में दो जवान शहीद हुए और 15 नक्सली मारे गए हैं। 

राज्य में नक्सल मामलों के विशेष पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने बताया कि सुकमा में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में दो जवान शहीद हुए हैं, जबकि पांच अन्य घायल हो गए। जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र में पुलिस और नक्सलियों के बीच गोलीबारी हुई थी। इसमें डीआरजी के दो जवानों की जान चली गई। पुलिस ने एक नक्सली का भी शव बरामद किया है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार शाम को एसटीएफ, डीआरजी और सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन के दल को गश्त के लिए रवाना किया गया था। सुबह दल जैसे ही चिंतागुफा थाना क्षेत्र के डोंडामरका गांव के जंगल में पहुंचा नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। 

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दल जब वापसी के दौरान दोपहर बाद दोरमा गांव के जंगल में पहुंचा तब नक्सलियों ने एक बार फिर गोलीबारी शुरू कर दी। पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ जारी है। घायल पांच जवानों को रायपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां तीन की हालत गंभीर है। 

नक्सलियों को भारी नुकसान
डीएम अवस्थी ने बताया कि नक्सलियों का गढ़ माने जाने वाले तोडामरका के घने जंगलों में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, जिला पुलिस, एसटीएफ और कोबरा बटालियन के 1500 से भी अधिक जवानों ने शुक्रवार को ‘प्रहार’ अभियान शुरू किया था। इस अभियान में वायुसेना का भी सहयोग मिल रहा है। अभियान से नक्सलियों को भारी नुकसान पहुंचने की उम्मीद है।

20 नक्सली ढेर 
पुलिस महानिदेशक ने बताया कि कोबरा और छत्तीसगढ़ पुलिस के संयुक्त दल ने जब धावा बोला उस समय 150 से 200 सशस्त्र नक्सली वहां मौजूद थे। हमले में करीब 20 नक्सलियों के मारे जाने की संभावना है। गोलीबारी में पांच सीआरपीएफ जवान भी घायल हुए जिन्हें सेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर से रायपुर अस्पताल लाया गया। उन्होंने कहा कि वायुसेना की मदद के कारण घायलों को पहुंचाना काफी आसान हो गया है।

यहां 25 जवान हुए थे शहीद
गौरतलब है कि नक्सलियों के सबसे बड़े गढ़ सुकमा में गत अप्रैल महीने की 24 तारीख को चिंतागुफा थाना क्षेत्र के अंतर्गत बुरकापाल गांव के पास सीआरपीएफ के दल पर हमला बोला था। इसमें 25 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद ही संयुक्त दल बनाकर नक्सलियों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाने की कार्ययोजना बनाई गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें