फोटो गैलरी

Hindi News नंदनतुमने देखे नहीं होंगे, बेबी हाथी के ये क्यूट अंदाज : IN PICS

तुमने देखे नहीं होंगे, बेबी हाथी के ये क्यूट अंदाज : IN PICS

हाथी की मदमस्त चाल और उसका गोल-मटोल शरीर हमें किसी फुटबॉल से कम नहीं लगता! देखने में क्यूट इन हाथियों के बच्चे तो बड़े हाथियों से भी ज्यादा प्यारे लगते हैं। देखो तस्वीरों में

Karuna.kritiहिन्दुस्तान फीचर टीम ,नई दिल्ली Fri, 26 May 2017 03:29 PM

पानी में ढूंढ रहा हूूं कुछ

पानी में ढूंढ रहा हूूं कुछ1 / 5

नन्हे हाथी हमें बहुत प्यारे लगते हैं। जानते हो, जन्म के तीन महीने तक वे बिल्कुल अनाड़ी होते हैं। वे अपनी सूंड़ भी नहीं संभाल पाते, इसलिए कई बार उलट-उलट कर गिरते-पड़ते रहते हैं। बेबी हाथी को काफ कहा जाता है। 

देखो, मैं बर्तन में फंस गया

देखो, मैं बर्तन में फंस गया2 / 5

नवजात हाथी का वजन 113 किलो और लंबाई 3 फुट होती है। उनके शरीर के सही विकास के लिए उन्हें 11 लीटर दूध हर रोज चाहिए होता है। 

मुझे भी आता है फुटबॉल खेलना

मुझे भी आता है फुटबॉल खेलना3 / 5

तुम्हें यह बात जानकर हैरानी होगी कि नर हाथी 12 या 15 सालों की उम्र के बाद अपना झुंड छोड़ देते हैं, वहीं मादा हाथी हमेशा अपने माता-पिता के साथ रहती है। इसलिए आमतौर पर मादा हाथी अपने झुंड की नेता होती है। हाथी औसतन 50 से 70 साल तक जीते हैं। 

पानी में छप-छप कर के बड़ा आता है

पानी में छप-छप कर के बड़ा आता है4 / 5

हाथी की आंखें आकार में काफी छोटी होती हैं और उनकी आंखों की रोशनी काफी कमजोर होती है। जानवरों में सबसे बड़ा दिमाग हाथी का होता है। हाथी पानी में लंबी दूरी तक तैर भी सकते हैं। हाथी की सूंड़ असल में उनकी नाक होती है, जो सांस लेने और सूंघने के अलावा खाना खाने, पानी पीने और चिंघाड़ने के काम आती है। उनके लंबे कान शरीर की अतिरिक्त गर्मी को बाहर निकालने का काम करते हैं। 

क्या तुम खेलोगे मेरे साथ

क्या तुम खेलोगे मेरे साथ5 / 5

दुनिया की सबसे बूढ़ी हथिनी केरल की ‘दक्षयानी’ थी। 2003 में 86 साल की उम्र में उसकी मौत हो गई।

अगला लेख पढ़ें