फोटो गैलरी

Hindi News नंदनपानी के नीचे है यह पोस्ट ऑफिस, लोग डालने जाते हैं चिठ्ठियां

पानी के नीचे है यह पोस्ट ऑफिस, लोग डालने जाते हैं चिठ्ठियां

यह दुनिया का अनूठा और अपनी तरह का इकलौता पोस्ट ऑफिस है, जो जमीन पर नहीं, बल्कि पानी के नीचे है। वनुआतु के खूबसूरत हाइडअवे आईलैंड के समुद्रतट के पास बने इस पोस्टऑफिस को 26 मई 2003 को शुरू किया गया...

पानी के नीचे है यह पोस्ट ऑफिस, लोग डालने जाते हैं चिठ्ठियां
हिन्दुस्तान फीचर टीम ,नई दिल्ली Thu, 22 Jun 2017 04:26 PM
ऐप पर पढ़ें

यह दुनिया का अनूठा और अपनी तरह का इकलौता पोस्ट ऑफिस है, जो जमीन पर नहीं, बल्कि पानी के नीचे है। वनुआतु के खूबसूरत हाइडअवे आईलैंड के समुद्रतट के पास बने इस पोस्टऑफिस को 26 मई 2003 को शुरू किया गया था। 

वनुआतु एक द्वीपसमूह है, जो उत्तरी ऑस्ट्रेलिया से करीब 1750 किलोमीटर की दूरी पर दक्षिणी प्रशांत महासागर में स्थित है। और जानते हो, यह पोस्ट ऑफिस केवल टूरिज्म के लिए नहीं बनाया गया है, बल्कि लोग इसमें पोस्टकार्ड डालने जाते हैं और उनके पोस्टकार्ड बताए गए पते पर पहुंचते भी हैं। 

सामान्य पोस्ट ऑफिस और इस अंडरवॉटर पोस्ट ऑफिस के पोस्टकार्ड में बस इतना ही फर्क है कि यहां स्पेशल वाटरप्रूफ पोस्टकार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। और हां, इस पोस्ट ऑफिस में जाने के लिए तुम्हें डाइविंग गियर या स्नोर्कल गियर पहनना होगा।

सामान्य पोस्ट ऑफिस और इस अंडरवाटर पोस्टऑफिस के पोस्टकार्ड में बस इतना ही फर्क है कि यहां स्पेशल वाटरप्रूफ पोस्टकार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। और हां, इस पोस्टऑफिस में जाने के लिए तुम्हें डाइविंग गियर या स्नोर्कल गियर पहनना होगा। वनुआतु के टूरिज्म मिनिस्टर भी इस पोस्टऑफिस में अपनी चिट्ठी डाल चुके हैं।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें