फोटो गैलरी

Hindi News नंदनआज के खास दिन कीचड़ में खेलना तो बनता है, जानिए क्यों

आज के खास दिन कीचड़ में खेलना तो बनता है, जानिए क्यों

आज इंटरनेशनल मड डे है, यानी कीचड़ में मस्ती करने का दिन। बारिश के इस मौसम में कीचड़ में बिना हिचकिचाए खेलो, क्योंकि कीचड़ में खेलना हमारे शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाता है। आओ जानते हैं कैसे

Karuna.kritiहिन्दुस्तान फीचर टीम ,नई दिल्ली Thu, 29 Jun 2017 03:39 PM

कैसे फायदेमंद है कीचड़ में खेलना

कैसे फायदेमंद है कीचड़ में खेलना2 / 5

रोग प्रतिरोधी क्षमता होगी बेहतर
एक सीमा में कीचड़ और धूल-मिट्टी में खेलने से बच्चों का इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहतर होती है। तुम हफ्ते में एक-दो बार धूल-मिट्टी या कीचड़ में खेल सकते हो। कीचड़ में खेलने से अस्थमा और धूल से एलर्जी जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर इससे ज्यादा खेलोगे तो तुम्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

बढ़ती है आंखों की रोशनी
कई रिसर्च में यह पाया गया है कि इंडोर गेम्स खेलने वाले बच्चों के देखने की क्षमता कमजोर होती है। उन्हें जल्द चश्मा लग जाता है, जबकि आउटडोर गेम्स खेलने वाले बच्चों की दृष्टि ज्यादा बेहतर होती है। इसलिए धूल-मिट्टी की परवाह किए बगैर क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, हॉकी, बैडमिंटन जैसे आउटडोर गेम्स खेलना शुरू कर दो।

दिमागी सेहत के लिए भी सही
धूल-मिट्टी खासकर आउटडोर गेम्स खेलने से बच्चों का दिमागी स्वास्थ्य भी काफी मजबूत होता है। तुम अगर खुले वातावरण में प्रकृति के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताओगे तो इससे तुम स्वस्थ भी रहोगे और तुम्हारा तेजी से विकास होने में भी मदद मिलेगी। बच्चों को ज्यादा खुशनुमा बनाता है कीचड़ में खेलना।

मर्ड आर्ट 

मर्ड आर्ट 3 / 5

फुटप्रिंट
तुमने कीचड़ में फुटप्रिंट बनाने के बारे में सुना होगा! तो इस मड डे पर अपनी इस ख्वाहिश को भी जरूर पूरा करो। घर के आसपास जहां कहीं भी कीचड़ जमा हो, वहां पर तुम अपने दोस्तों के साथ अपने फुटप्रिंट दो और जब कीचड़ सूख जाए तब उसमें से ढूंढ़ना कि कौन किसका फुटप्रिंट है।

बनाओ मड किचन
लकड़ी के छोटे-छोटे टुकड़ों और कीचड़ के साथ तुम अपने बगीचे में किचन बना सकते हो। चाहो तो कीचड़ और ईंट से तुम घरौंदे भी बना सकते हो। तो देर किस बात की, आज कीचड़ इकट्ठा करो और उससे अजब-गजब आकारों के किचन बनाओ। साथ ही अपने दोस्तों को भी अपनी एक्टिविटी में शामिल करो।

पेड़ों पर अजब-गजब शक्ल बनाओ
कीचड़ से तुम पेड़ों पर भी अजब-गजब शक्ल बना सकते हो। थोड़ी गीली और थोड़ी सूखी कीचड़ से पेड़ों पर हंसती हुई या डरावनी शक्ल बना सकते हो। इसके लिए कीचड़ के अलावा छोटे-छोटे बॉल और पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हो।

  सावधानी है जरूरी

  सावधानी है जरूरी4 / 5

अब कीचड़ में खेलने का मतलब यह नहीं है कि तुम दिनभर कीचड़ में ही खेलते रहो। एक तो ध्यान रखना कि गंदी नालियों या सड़कों की कीचड़ में खेलने की गलती मत करना। मड डे को सेलिब्रेट करने के लिए तुम अपनी कॉलोनी के पार्क में खुद से मिट्टी, पानी और गुलाब जल आदि से कीचड़ तैयार करो और फिर उसमें मस्ती करना। कीचड़ से मस्ती करते हुए ध्यान रखना कि यह तुम्हारे आंख-नाक, कान या मुंह में न जाए। अगर तुम्हारे या तुम्हारे किसी साथी के आंख-कान में यह चली भी जाए तो फौरन साफ पानी से इसे धोना और अपने मम्मी-पापा को बताना।

जानवरों को भी मजा आता है कीचड़ में

जानवरों को भी मजा आता है कीचड़ में5 / 5

तुम्हें पता है, जैसे तुम बच्चों को कीचड़ में मस्ती करने में मजा आता है, वैसे ही काफी जीव-जन्तुओं को भी कीचड़ में मस्ती करने में मजा आता है। गर्मी के मौसम में अक्सर सूअर, हाथी, दरियाई घोड़ा, भैंस और मेढक कीचड़ में उछल-कूद करते दिख जाएंगे। तुम अपने पेट के साथ भी कीचड़ में खेल सकते हो। पर हां, यह ध्यान रखना कि खेलने के बाद तुम खुद को और अपने पेट को एंटीबायोटिक साबुन से जरूर नहलाना।

अगला लेख पढ़ें