class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कौन है ये रोबोट, जिसे लगाया गया है दुबई की रक्षा करने के लिए 

साल 2011 में इसे पहली बार रीम के नाम से पेश किया गया था। उस वक्त इसका काम सम्मेलनों में मेहमानों का मनोरंजन करना और सार्वजनिक जगहों पर सूचना देने वाले संवादात्मक बूथ के तौर पर पेश आना था। अब इसका आधुनिक वर्जन आ गया है। फिलहाल यह दुबई मॉल में ड्यूटी कर रहा है। स्थानीय लोग लेफ्टिनेंट रोबोकॉप के सीने पर लगे टचस्क्रीन का इस्तेमाल कर इससे बात कर सकते हैं। दुबई पुलिस ने 2030 तक अपने पुलिस बल का एक चौथाई हिस्सा रोबोटिक बनाने का लक्ष्य रखा है, जिसका यह रोबोट पहला नमूना है। 

अपराध से लड़ेगा यह रोबोट
यह रोबोट सड़कों और मॉल में लोगों की मदद करेगा। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह अपराध से लड़ने, शहर को सुरक्षित रखने और लोगों में खुशी के स्तर को बढ़ाने का काम करे। हालांकि यह रोबोट किसी अपराधी को पकड़ने के लिए उसके पीछे भागेगा नहीं, क्योंकि अभी शुरुआती तौर पर इसके पास भागने वाले पैर नहीं हैं। लेकिन यह लोगों की मदद करेगा। लोग किसी घटना की रिपोर्ट इसके पास जरूर लिखा सकते हैं। इतना ही नहीं, यह शहर के बारे में लोगों को जानकारी देने के साथ ही किसी तरह के दंड के भुगतान को भी स्वीकार कर सकता है। लेफ्टिनेंट रोबोकॉप लोगों की शारीरिक तौर पर रक्षा नहीं कर सकता, लेकिन टच सक्रीन पर मौजूद एसओएस बटन से वह दुबई पुलिस के मानव पुलिसवालों से संपर्क जरूर कर सकता है। यह अपराधियों का 100 फुट की दूरी से 80 प्रतिशत सटीकता से पता लगा सकता है। इस रोबोट का असली काम लोगों को सूचना देना है। रोबोकॉप जब किसी नियम तोड़ने वाले को नहीं पकड़ रहा होता या लोगों को सूचना नहीं दे रहा होता तो वह लोगों के साथ सेल्फी खिंचवाकर या उनकी तारीफ करते हुए उनका मनोरंजन करता है। वैसे रोबोकॉप बनाने का यह मतलब नहीं है कि अब मानव पुलिस को वहां से निकाल दिया जाएगा, बल्कि दुबई में बढ़ती जनसंख्या के कारण वहां की पुलिस को स्थानांतरित किया जा रहा है, ताकि वे दूसरी जगहों को सुरक्षित रखें। दुबई पुलिस के इस रोबोट का गल्फ इन्फॉर्मेशन एंड सिक्योरिटी एक्सपो एंड सम्मेलन में हाल में ही उद्घाटन किया गया था। दुबई पुलिस के पास पर्याप्त फंड हो तो अगले ही साल तुम्हें जल्दी दूसरा रोबोकॉप भी देखने को मिल सकता है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Dubai has hired a Robot that will fight from crime
जरा इन चित्रों को देख कर बताएं कि इस लोमड़ी की असली परछाईं कौन सी हैमहान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद के जीवन से जुड़ी है यह पहेली, हल कर के दिखाएं