फोटो गैलरी

Hindi News नंदनक्या आप जानते हैं महारानी एलिजाबेथ-2 से जुड़ी यह खास बात

क्या आप जानते हैं महारानी एलिजाबेथ-2 से जुड़ी यह खास बात

ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ-2 अजब परिस्थितियों में ब्रिटेन की रानी बनी थीं। बात 1952 की है। एलिजाबेथ के पिता किंग जार्ज-6 की हालत ठीक नहीं थी। पिता के बदले कई बार दौरों पर एलिजाबेथ जाया करती थीं। उम्मीद...

क्या आप जानते हैं महारानी एलिजाबेथ-2 से जुड़ी यह खास बात
अनिल जायसवाल,नई दिल्ली Wed, 16 Aug 2017 04:48 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ-2 अजब परिस्थितियों में ब्रिटेन की रानी बनी थीं। बात 1952 की है। एलिजाबेथ के पिता किंग जार्ज-6 की हालत ठीक नहीं थी। पिता के बदले कई बार दौरों पर एलिजाबेथ जाया करती थीं। उम्मीद नहीं थी कि किंग ज्यादा दिनों तक जीवित रहेंगे। ऐसे में एलिजाबेथ की सचिव अपने साथ वह पत्र रखती थी, जिसमें राजा द्वारा घोषणा की गई थी कि उनके बाद एलिजाबेथ को गद्दी मिलेगी।
फरवरी 1952 में एलिजाबेथ अपने पति के साथ ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के दौरे पर निकलीं। रास्ते में वे केन्या भी गए। वहां जंगल सफारी के दौरान वे 5 फरवरी की रात  केन्या के न्येरी में जंगल में बने ट्री टॉप पर रुके। इसके मचान से जानवरों को अच्छे से देखा जा सकता था। क्वीन की सुरक्षा की जिम्मेदारी प्रसिद्ध शिकारी जिम कॉर्बेट के पास थी। एलिजाबेथ रात को उसी मचान पर रुकीं। उसी रात इंग्लैंड में उनके पिता किंग जॉर्ज 6 की मृत्यु हो गई। अगले दिन 6 फरवरी को जब एलिजाबेथ मचान से उतरकर अपने होटल में पहुंचीं, तो उन्हें पिता की मृत्यु का समाचार मिला।
इस पर जिम कॉर्बेट ने एक बार लिखा-“ऐसा शायद पहली बार हुआ कि कोई राजकुमारी पेड़ पर चढ़ी और जब वह अगले दिन पेड़ से नीचे उतरी, तो रानी बन गई।”
रानी बनने के बाद एलिजाबेथ, क्वीन एलिजाबेथ-2 कहलाईं क्योंकि उनसे पहले भी एलिजाबेथ नाम की एक रानी हो चुकी थीं। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें