class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन ने बनाई है एक एेसी ट्रेन जो बिना ड्राइवर के रोड पर चलती है

हम सबने ट्रेन को हमेशा पटरी पर ही चलते देखा है। पर अगर बिना ड्राइवर वाली ट्रेन पर बैठने का मौका मिले तो ... है न मजे की बात! एक ऐसी ही अनोखी ट्रेन है, जो अपनी खूबियों की वजह से आजकल चर्चा में है। 

चीन ने एक ऐसी ट्रेन तैयार की है, जो बिना ड्राइवर और बिना रेलवे ट्रैक के रोड पर चलती है। तुम सोच रहे होगे कि बिना ड्राइवर और बिना पटरी के ट्रेन आगे का रास्ता कैसे तय करती है। तो तुम्हें बता दें कि रोड पर रंगी हुई सफेद पट्टी पर यह ट्रेन चलती है और ट्रेन में लगे सेंसर के सहारे वह सड़क के नक्शे का अंदाजा लगाते हुए वह आगे का रास्ता तय कर लेती है। 
इस ट्रेन की लम्बाई लगभग 30 मीटर है। रबर के टायरों पर ये रेलगाड़ी मजे से दौड़ती है। रफ्तार के मामले में भी यह ट्रेन दूसरी ट्रेनों से कम नहीं है। यह 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भागती है। एक बार में ट्रेन पर 500 यात्री सफर कर सकते हैं।
इसके अलावा इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह इकोफ्रेंडली ट्रेन है, मतलब यह प्रकृति को नुकसान नहीं पहुंचाती। यह ट्रेन बहुत कम बिजली से चार्ज होती है और एक बार पूरी तरह चार्ज होने के बाद 40 किलोमीटर का सफर तय करती है। 
इस खोज के बाद दूसरे देश भी ऐसी ट्रेन का निर्माण करने का विचार कर रहे हैं। इस ट्रेन में कुल पांच बोगी हैं। वहां के लोगों के बीच यह ट्रेन आर्ट के नाम से प्रचलित है। वैसे इस ट्रेन में एक खास तरह की इलेक्ट्रिक बैटरी लगी होती है, जिससे यह ट्रेन संचालित होती है।

क्यों हुआ इस ट्रेन का ईजाद
घनी आबादी की वजह से चीन के कई छोटे शहरों में यातायात की समस्या हो रही है। साथ ही रेल ट्रैक को बनाने में काफी खर्चा आता है। इसी परेशानी के हल के तौर पर चीन के कई इंजीनियरों ने इस ट्रेन का ईजाद किया। एक तरफ जहां इस ट्रेन को तैयार करने में खर्च कम आता है, वहीं यह कम बिजली की खपत भी करती है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:China has launched a train whichruns on road
पूरे जापान में फेमस है हिरोयूकी का ये दोस्त, 25 सालों की है दोस्तीएक्टिविटी: 10 मिनट में पुराने अखबारों से बनाएं यह नया फोटोफ्रेम