फोटो गैलरी

Hindi News नंदनइन जानवरों ने बचाई अपने मालिकों की जान

इन जानवरों ने बचाई अपने मालिकों की जान

तुमने कई फिल्मों में ऐसे कारनामे देखे होंगे, जिनमें जानवर अपने मालिक की जान बचाने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। हकीकत में भी कई ऐसे जानवर हैं, जिन्होंने अपने मालिकों की जान बचाकर एक मिसाल कायम की है।...

Karuna.kritiहिन्दुस्तान फीचर टीम ,नई दिल्ली Thu, 25 May 2017 07:14 PM

केल्सी ने बचाया ठंड से

केल्सी ने बचाया ठंड से1 / 4

इसी साल जनवरी में शिकागो में भीषण ठंड में एक डॉगी ने 24 घंटे तक अपने मालिक के ऊपर लेटे रहकर उन्हें ठंड से मरने से बचा लिया। दरअसल, 64 वर्षीय बॉब पेतोस्की रात के वक्त जलाने के लिए लकड़ियां इकट्ठा कर रहे थे। उसी समय वह बर्फ में फिसल कर गिर पड़े। उस दौरान उनके साथ उनका पालतू कुत्ता गोल्डन रिट्रीवर केल्सी भी था। गिरने की वजह से उनके गर्दन की हड्डी टूट गई थी और सर्दी की वजह से वह बुरी हालत में नीचे पड़े थे। इस हालत में केल्सी उनके ऊपर लेटा रहा और उनके शरीर को गर्म रखने में मदद की। साथ ही वह रात से लेकर सुबह तक, तब तक भौंकता रहा, जब तक कि मदद के लिए पड़ोसी वहां आ नहीं गए। 

तारा ने की मासूम की रक्षा 

तारा ने की मासूम की रक्षा 2 / 4

मई 2014 में कैलिफोर्निया में तारा नामक एक पालतू बिल्ली ने ऐसा कारनामा किया, जिसे देखकर बड़े लोग भी दांतों तले उंगली दबा लेंगे। इस बिल्ली ने अपने मालिक के छह साल के बेटे को पड़ोसी के कुत्ते के हमले से बचाया था। कैलिफोर्निया के बेकर्सफील्ड में जब बच्चा घर के बाहर साइकिल चला रहा था, उसी समय पड़ोसी के कुत्ते ने अचानक से उस पर हमला कर दिया। इसे देखकर तारा ने बच्चे को बचाने के लिए सीधे कुत्ते पर हमला किया और कुत्ते के जबड़े से बच्चे को सकुशल निकाला। इस दौरान बच्चे की मां भी वहां पहुंच गईं और उन्होंने कुत्ते को भगाया। इस कारनामे के लिए बिल्ली को अवॉर्ड भी मिला था।

हाथी बना बच्ची का साथी

हाथी बना बच्ची का साथी3 / 4

थाईलैंड की 8 साल की अंबर का दोस्त था एक 4 साल का प्यारा हाथी। बात 2005 की है। एक दिन अंबर हाथी की सवारी कर रही थी, तभी अचानक से समुद्र में सुनामी आ गया। सुनामी की लहरों में हाथी ने अंबर का साथ नहीं छोड़ा और उसे सकुशल समुद्र से बाहर ले आया। 

कई और जानवरों ने भी बचाई मालिक की जान

कई और जानवरों ने भी बचाई मालिक की जान4 / 4

जैकी ने बचाई मालिक की जान
पिछले साल जून में उत्तर प्रदेश के झांसी में एक वफादार डॉगी ने अपनी जान पर खेलकर मालिक की जान बचाई। झांसी निवासी एक युवक अपने पालतू डॉगी के साथ मंदिर जा रहा था। रास्ते में अचानक वह युवक एक बिजली के पोल में बह रहे करंट की चपेट में आ गया। करंट की चपेट में मालिक को देखकर जैकी नामक इस कुत्ते ने छलांग लगाकर मालिक को दूर फेंक दिया। लेकिन इस दौरान जैकी खुद की जान नहीं बचा सका। 

गोरिल्ला ने संभाला मासूम को
यह घटना 1996 की है। ब्रूकफील्ड जू में एक तीन साल का मासूम अति उत्साह में गोरिल्ला के बाड़े में जा गिरा। उसके माता-पिता और आसपास के लोग उसे देखकर काफी चिंतित हो गए कि गोरिल्ला कहीं उसे कोई नुकसान न पहुंचा दे। लेकिन तुम्हें यह जानकर आश्चर्य होगा कि बिंटी नामक उस गोरिल्ले ने बच्चे को प्यार से गोद में उठाया और उसे एंट्री गेट के पास ले जाकर सुरक्षित छोड़ दिया। 
तीन शेरों ने बच्ची को बचाया किडनैपर से 
शेर का नाम सुनकर यही लगता है कि वह दूसरों को नुकसान ही पहुंचाएगा। लेकिन इथोपिया में 12 साल की एक बंधक बच्ची को किडनैपर से मुक्त कराने का काम किया तीन शेरों ने। किडनैपर से मुक्त कराने के बाद इन शेरों ने बच्ची को तब तक अपने पास सुरक्षित रखा, जब तक कि पुलिस नहीं आ गई। 
 

अगला लेख पढ़ें