फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलखास मिठाइयों, हाथ से बने तोहफों से मनाएं रक्षाबंधन

खास मिठाइयों, हाथ से बने तोहफों से मनाएं रक्षाबंधन

देशभर में सोमवार का मनाए जा रहे रक्षाबंधन के पर्व को अलग तरह की मिठाइयों और अनोखे तोहफों से खास बनाया जा सकता है। बहनें रक्षाबंधन के मौके पर भाइयों को उत्तराखंड की बाल मिठाई खिलाकर और भाई हाथ से बनी...

खास मिठाइयों, हाथ से बने तोहफों से मनाएं रक्षाबंधन
एजेंसी,नई दिल्लीSun, 06 Aug 2017 05:05 PM
ऐप पर पढ़ें

देशभर में सोमवार का मनाए जा रहे रक्षाबंधन के पर्व को अलग तरह की मिठाइयों और अनोखे तोहफों से खास बनाया जा सकता है। बहनें रक्षाबंधन के मौके पर भाइयों को उत्तराखंड की बाल मिठाई खिलाकर और भाई हाथ से बनी कढ़ाई वाली लेदर की जूती या अलग प्रकार के तोहफे देकर त्योहार को यादगार बना सकते हैं।

1. मसूरी, उत्तराखंड की बाल मिठाई : यह उत्तराखंड, खासतौर पर अलमोड़ा और मसूरी की सबसे मशूहर मिठाई है। यह भूरे रंग की चॉकलेटी मिठाई है। इसे भुने हुए खोए, देशी घी, खसखस और चीनी से बनाया जाता है।

इस मिठाई की खास बात यह है कि इसे इतनी देर तक पकाया जाता है कि खोया चॉकलेट जैसा हो जाता है, जिसके बाद इसे खसखस से सजाया जाता है।

2. प्राकृतिक स्टोन्स वाला हाथ से बना ब्रास कंगन :  गोल्ड प्लेटिंग वाला ब्रास का कंगन भी राखी के लिए एक शानदार उपहार रहेगा।

3. तमिलनाडू के तिरूनेलवेली का तिरूनेलवेली हलवा : यह दक्षिण भारतीय हलवा तिरुनेलवेली की खासियत है। यह मिठाई पहली बार 18०० के मध्य में बनाई गई थी और अब यह राज्य के बाकी हिस्सों में भी काफी लोकप्रिय हो चुकी है। 

गेहूं, काजू और चीनी के अलावा इसमें गाय का शुद्ध घी और थामिराभरानी नदी के पानी का प्रयोग किया जाता है। 

4. ब्रास झुमकी : सुनहरे रंग की ब्रास की झुमकी खूबसूरत कुतीर् और प्यारी सी जूती के साथ यह बहुत आकर्षक दिखती है। इसके अलावा गुलाबी रंग की ब्रास की झुमकी भी उपहार में देने के लिए बेहतरीन रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें