फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलदिवाली SPL: त्योहारों पर यूं चमकाएं बाल, हाथ व नाखून

दिवाली SPL: त्योहारों पर यूं चमकाएं बाल, हाथ व नाखून

त्योहारों के मौसम में महिलाएं न केवल त्वचा, बल्कि बालों, हाथों, पांवों एवं नाखूनों के सौंदर्य पर ध्यान देकर अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं। अंर्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त और हर्बल क्वीन के...

दिवाली SPL: त्योहारों पर यूं चमकाएं बाल, हाथ व नाखून
एजेंसी ,नई दिल्लीMon, 16 Oct 2017 01:57 PM
ऐप पर पढ़ें

त्योहारों के मौसम में महिलाएं न केवल त्वचा, बल्कि बालों, हाथों, पांवों एवं नाखूनों के सौंदर्य पर ध्यान देकर अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं। अंर्तराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त और हर्बल क्वीन के नाम से मशहूर सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन ने बालों, हाथों, पांवों एवं नाखूनों के सौंदर्य के लिए घरेलू ऑर्गैनिक नुस्खे बताए हैं, जिसे अपनाकर आप इन अंगों में निखार ला सकती हैं। 

1. सप्ताह में दो बार बालों का तेल से ट्रीटमेंट करें। जैतून के तेल को गर्म करके इसे बालों तथा खोपड़ी पर मालिश करें। इसके बाद तौलिए को गर्म पानी में डुबोएं तथा पानी को निचोड़ने के बाद तौलिए को सिर पर पगड़ी की तरह पांच मिनट तक लपेट लें। इस प्रक्रिया को 3-4 बार दोहराएं, इससे बालों तथा खोपड़ी पर तेल को सोखने में आसानी होती है।

2. अंडे का सफेद हिस्सा तैलीय बालों के लिए प्राकृतिक क्लीनजर का काम करता है। अंडे के सफेद हिस्से को बालों को शैम्पू करने से आधा घंटा पहला लगा लीजिए। बालों को पोषण प्रदान करने के लिए अंडे के योक से खोपड़ी की हल्की-हल्की मालिश कीजिए और इसे आध घंटा तक रहने दीजिए। बाद में बालों को स्वच्छ पानी से धो डालिए। इससे बाल मुलायम हो जाते हैं तथा बालों में रंग लगाने के दौरान सुलझाने में मदद मिलती और ज्यादा नुकसान भी नहीं होता।  

3. यदि आपके बाल खुश्क पड़ गए हैं तो शैम्पू से पहले कंडीशनर कर लें। एक चम्मच सिरके को शहद में मिलाकर एक अंडे में मिला लीजिए। इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लीजिए तथा खोपड़ी में लगा लीजिए। बाद में सिर को गर्म तौलिए से 2० मिनट तक ढक कर रखिए। इसके बाद बालों को ताजे ठंडे पानी से धो डालिए। इससे आपके बाल चमकदार व सुंदर दिखेंगे।

4. बालों की चमक बढ़ाने के लिए शैम्पू के बाद चाय के पानी तथा नींबू से खंगाल लीजिए। प्रयोग में लाई जा चुकी चाय पत्ती को उबालकर चाय पानी बना लीजिए तथा इसे ठंडा करने के बाद इसमें नींबू जूस मिलाकर इसका उपयोग कर लीजिए।

5. हाथ तथा पांवों को गर्म पानी में डुबोने के बाद क्रीम से मसाज कर लीजिए, ताकि त्वचा कोमल तथा मुलायम बन जाए। हाथों के सौंदर्य के लिए उन्हें चीनी तथा नींबू जूस से रगड़ लें। 

6. तीन चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच ग्लीसरीन तथा नींबू का रस मिला लीजिए। इसे हाथों तथा पांवों पर आध घंटा तक लगा रहने दीजिए, इसके बाद ताजे सादे जल से धो डालिए।

7. हाथों तथा नाखूनों के सौंदर्य के लिए बादाम के तेल तथा शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर इसे नाखूनों तथा क्यूटिकल की मालिश करें। इसे 15 मिनट तक लगे रहने के बाद गीले तौलिए से साफ कर लीजिए। 

8. चेहरे को साफ करने के लिए शहद को अंडे के सफेद पदार्थ में मिलाइए तथा इसे चेहरे पर 2० मिनट तक लगा रहने के बाद ताजे स्वच्छ पानी से धो डालिए। जिनकी त्वचा अत्यधिक खुश्क है, वह आधा चम्मच शहद में बादाम तेल तथा ड्राई मिल्क पाऊडर मिला लें तथा इसका पेस्ट बनाकर इसे चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को आधे घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें तथा बाद में पानी से धो डालें। चेहरे को धोने के बाद गुलाब जल में कॉटन वूल पैड को भिगोकर चेहरे को कॉटन वूल पैड से साफ कर लें।

स्टाइलिश लुक पाना चाहती हैं तो इस फेस्टिव सीजन पहनें कुछ ऐसे गहनें

दिवाली 2017: इन लोगों को रखना होगा खास ख्याल, पढ़ लें ये सावधानियां

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें