फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलFriendship Day Special: इन 5 बातों का रखें ध्यान, हमेशा बरकरार रहेगी दोस्ती

Friendship Day Special: इन 5 बातों का रखें ध्यान, हमेशा बरकरार रहेगी दोस्ती

दोस्ती का रिश्ता सबसे गहरा और भरोसेमंद रिश्ता होता है। इस रिश्ते में कभी दरार

Alakhaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 06 Aug 2017 08:25 AM

दोस्ती कायम रखने के लिए कुछ बातों का रखें ध्यान

दोस्ती कायम रखने के लिए कुछ बातों का रखें ध्यान1 / 2

दोस्ती का रिश्ता सबसे गहरा और भरोसेमंद रिश्ता होता है। इस रिश्ते में कभी दरार न आए इसके लिए हमें कुछ प्रमुख बातों का ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इसमें यदि एक बार दरार आ गई तो फिर इसे आसानी से नहीं जोड़ा जा सकता।

दोस्ती में अक्सर यही कहा जाता है कि जो तेरा है, वह मेरा है, जो मेरा है वो तेरा है। लेकिन कभी-कभी कुछ बातों को लेकर दोस्ती में गलतफहमियां भी पैदा हो जाती हैं, जो इस अनूठे रिश्ते को मुश्किल में डाल देती हैं। जानें कौन सी हैं वे बातें जो दोस्ती में डालती हैं दरार-

1- धन का लेन-देन : कई बार देखा गया है कि पैसों का लेन-देन रिश्तों में दरार पैदा कर देता है। आपकी दोस्ती कितनी भी गहरी हो, लेकिन लेन देन में सावधानी नहीं बरती गई तो रिश्ता खतरे में पड़ सकता है। इसलिए बेहतर यही कि दोस्ती की जगह पर लेन देन न करें और करें, अभी कहीं लेन देन किया है तो किसी के मांगने से पहले ही उनके रुपए लौटा दें।

किसी करीदी दोस्त को इग्नो‍र न करें

किसी करीदी दोस्त को इग्नो‍र न करें2 / 2

2- छोटे-छोटे काम खुद करें : बहुत से लोग अपने सारे छोटे-मोटे काम दोस्तों से करवा लेते हैं। ऐसे में दोस्ती पर बुरा असर पड़ सकता है। कोशिश करें आप अपने सभी काम खुद करें। हां कभी-कबार किसी मुश्किल घड़ी में जरूर दोस्त की मदद ले सकते हैं।

3- भरोसा कायम रखें: दोस्ती में सबसे जरूरी होता है विश्वास। ध्यान रखें कि कभी आप अपने दोस्त का विश्वास नहीं तोड़ना चाहिए, जिससे आगे जाकर आपके रिश्ते में दरार आए।

4- इग्‍नोर न करें : कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि आप अपने दूसरे दोस्तों के साथ बिजी होने के कारण अपने किसी करीबी दोस्त को अनदेखा कर देते हैं। लेकिन आप अपनी दोस्ती हमेशा कायम रखना चाहते हैं तो ऐसा कभी न करें।

5- बेहतर होने का घमंड : दोस्ती में घंमड करना करना गलत होता है। कभी भी अपने दोस्तों को यह एहसास न दिलाएं कि आप उनसे बेहतर हैं।

यही वो पांच बातें हैं जिन्हें आप ध्यान रखेंगे तो आपकी दोस्ती हमेशा कायम रहेगी।