class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्लास्टिक में पैक खाने की चीजों से पुरुषों को हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

Water

रोजाना के काम में इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक में पाए जाने वाले हानिकारक रसायनों से पुरुषों में खतरनाक बीमारियां होने की आशंका रहती है। ऐसा प्लास्टिक के बर्तनों या बोतलों में रखे खाद्य पदार्थ को खाने से हुआ है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, एडिलेड विश्वविद्यालय और दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य एवं मेडिकल अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने 1,500 से ज्यादा पुरुषों में थैलेट्स नामक रसायन की मौजूदगी की संभावना की जांच की है। यह रसायन दिल की बीमारी, ब्लड प्रेशर, और टाइप-2 डायबटीज से जुड़ा है।

एडिलेड विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर जुमिन शी ने कहा कि परीक्षण किए गए पुरुषों में थैलेट्स की पहचान करीब हर (99.6 फीसदी) 35 साल और उससे ज्यादा आयु वाले लोगों के पेशाब के नमूने में पाया गया है। 

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

शी ने एक बयान में गुरुवार को कहा, 'हमने ज्यादा थैलेट्स स्तर वाले पुरुषों में दिल संबंधी बीमारियां, टाइप-2 मधुमेह और हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ा हुआ पाया है।'

उन्होंने कहा, 'हम अभी भी थैलेट्स के स्वतंत्र रूप से बीमारी से जुड़े होने से सटीक कारण को नहीं समझ सके हैं। हम मानव अंत:स्रावी प्रणाली पर रसायनों के प्रभाव को जानते हैं, जो हामोर्न के स्राव को नियंत्रित करते हैं, जो शरीर के वृद्धि, उपापचय व लैंगिक विकास व कार्य को नियमित करते हैं।'

शी ने कहा कि यह विशेष बात है कि पश्चिम के लोगों में थैलेट्स का स्तर ज्यादा है, क्योंकि वहां बहुत सारे खाद्य पदार्थों को अब प्लास्टिक में पैक किया जाता है।

उन्होंने कहा कि पहले के शोध में पाया गया है कि जो सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं और पहले से पैक खाद्य सामग्री को खाते हैं, उनके पेशाब में स्वस्थ लोगों की तुलना में थैलेट्स की मात्रा ज्यादा पाई गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Hazardous chemicals found in plastic used in day-to-day work can have these dangerous diseases in men
हर्बल मास्क बनाएगा आपके नेल्स को चमकदार और सुंदरसावधान: आपकी रसोई में मौजूद ये चीजें हैं बीमारियों का खजाना