फोटो गैलरी

Hindi News लाइफस्टाइलTips: अपनाएं ये 5 आसान तरीके, दूर हो जाएगा आपका ऑफिस स्ट्रेस!

Tips: अपनाएं ये 5 आसान तरीके, दूर हो जाएगा आपका ऑफिस स्ट्रेस!

ब्रिटेन की मशहूर वेलनेस एक्सपर्ट लुइस चुन ऐसे पांच आसान काम बता रही हैं जो आप रोजमर्रा के जीवन में अपनाकर वर्क स्ट्रेस से निजात पा सकते हैं।

Guest1लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 20 Oct 2017 05:47 PM

ब्रिटेन की मशहूर वेलनेस एक्सपर्ट लुइस चुन ऐसे पांच आसान काम बता रही हैं जो आप रोजमर्रा के जीवन में अपनाकर वर्क स्ट्रेस से निजात पा सकते हैं।

ब्रिटेन की मशहूर वेलनेस एक्सपर्ट लुइस चुन ऐसे पांच आसान काम बता रही हैं जो आप रोजमर्रा के जीवन में अपनाकर वर्क स्ट्रेस से निजात पा सकते हैं।1 / 6

काम करना हर एक के जीवन का सबसे जरूरी हिस्सा है। ये न सिर्फ पैसा कमाने का जरिया है बल्कि ये एक व्यक्ति को दुनिया में अपनी पहचान बनाने का मौका भी देता है। हालांकि जॉब हो या बिजनेस, किसी भी काम को लगातार करते रहने से आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

इसलिए आज की बिजी लाइफ में ये बहुत जरूरी है कि हम अपने वर्किंग आवर्स के अलावा कुछ वक्त अपने शरीर और मन को तरोताजा रखने के लिए भी निकालें। ऐसे में रोज काम से लौटकर घंटों टीवी देखने, शराब पीने, जैसे गैरउपयोगी तरीकों को छोड़कर आप कुछ आसान और उपयोगी काम कर सकते हैं। ब्रिटेन की मशहूर वेलनेस एक्सपर्ट लुइस चुन ऐसे पांच आसान काम बता रही हैं जो आप रोजमर्रा के जीवन में अपनाकर वर्क स्ट्रेस से निजात पा सकते हैं।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें ऑफिस स्ट्रेस को दूर भगाने के तरीके

अगर आप ऑफिस जाते हुए कुछ दूरी का सफर पेड़-पौधों से भरे रास्ते पर पैदल चलकर तय करते हैं तो वो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

अगर आप ऑफिस जाते हुए कुछ दूरी का सफर पेड़-पौधों से भरे रास्ते पर पैदल चलकर तय करते हैं तो वो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा।2 / 6

हरियाली वाले रास्ते पर वॉक करें
आप भले ही अपने ऑफिस जाने का रास्ता बस, ट्रेन या मेट्रो से तय करते होंगे। लेकिन अगर आप ऑफिस जाते हुए कुछ दूरी का सफर पेड़-पौधों से भरे रास्ते पर पैदल चलकर तय करते हैं तो वो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

इससे आपको दो फायदे हो सकते हैं। एक तो यह कि आप कुछ दूरी के लिए भीड़-भाड़ वाली जगह से खुद को दूर रख पाएंगे। दूसरा ये कि हरियाली वाले रास्ते पर चलकर आपको ताजी हवा मिलेगी जो सेहत के लिए अच्छा है।

ऑफिस आवर्स के स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप जापान की ग्रीन-टी का सेवन कर सकते हैं

ऑफिस आवर्स के स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप जापान की ग्रीन-टी का सेवन कर सकते हैं3 / 6

रोज पीएं ये ग्रीन-टी
ऑफिस आवर्स के स्ट्रेस को दूर करने के लिए आप जापान की ग्रीन-टी का सेवन कर सकते हैं। इस खास तरह की ग्रीन-टी में 'L-theanine'अमीनो एसिड की मात्रा ज्यादा होती है। ये आपके अंदर भावनात्मक संतुलन बनाए रखने और  मनोवैज्ञानिक दबाव को कम करने में काफी मदद करता है।

वही कसरत करें जो आपको और आपके शरीर को सूट करे

वही कसरत करें जो आपको और आपके शरीर को सूट करे4 / 6

कसरत करें लेकिन वो, जो आपको सही लगे
ऑफिस में कई घंटों तक काम करने के बाद आपके शरीर की मांसपेशियां जाम हो जाती हैं। इसलिए ये जरूरी है कि आप रोज किसी न किसी रूप में कसरत करें। लेकिन ऐसा नहीं कि दूसरे अगर जिम या स्विमिंग कर रहे हैं तो वो आप भी करें।

अगर आपको कोई स्पोर्ट पसंद है तो आप वो खेल सकते हैं, अगर आपको साइकिल चलाना पसंद है तो वो चलाइए। लेकिन वही कसरत अपनाएं जो आपको और आपके शरीर को सूट करे।

शरीर और माइंड को रिलैक्स करने के लिए मसाज काफी फायदेमंद होती है

शरीर और माइंड को रिलैक्स करने के लिए मसाज काफी फायदेमंद होती है5 / 6

खुद करें मसाज
शरीर और माइंड को रिलैक्स करने के लिए मसाज काफी फायदेमंद होती है। इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है और इससे मूड ठीक रहता है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि मसाज करवाने के लिए आप ज्यादा पैसे खर्च करें।

अपनी बॉडी को रिलैक्स करने के लिए आफ खुद भी मसाज कर सकते हैं। आप वीडियोज के जरिए खुद को मसाज देने की टिप्स हासिल कर सकते हैं और उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

काम के तनाव को दूर करने का एक अच्छा तरीका है कोई न कोई क्रिएटिव काम करना

काम के तनाव को दूर करने का एक अच्छा तरीका है कोई न कोई क्रिएटिव काम करना6 / 6

रोज कुछ क्रिएटिव करें
काम के तनाव को दूर करने का एक अच्छा तरीका है कोई न कोई क्रिएटिव काम करना। जैसे कि म्यूजिक बनाना, पेंटिंग करना, रचनात्मक लेखन करना या फिर क्रिएटिव चीजें बनाना।

इस तरह के क्रिएटिव काम आपका स्ट्रेस दूर करते हैं और तनाव को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इसी के चलते ये आपको मूड को ठीक करने के लिए भी अच्छा होता है।