शुक्रवार, 19 सितम्बर, 2014 | 15:17 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
दुनिया भर में ऐसी कई प्राकृतिक गुफाएं हैं, जो अपनी सुंदरता से दुनिया को हैरत में डाल सकती हैं। इनमें से कई तो हजारों साल पुरानी हैं। इनके भीतर नदियां और झरने भी हैं। 10:33 AM
नॉलेज पार्क
सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों को धरती पर आने से रोकने वाली ओजोन लेयर अब काफी पतली हो रही है और उसमें एक छेद भी हो चुका है। वैज्ञानिक इस बात से परेशान हैं कि अगर इसके घटने की यही रफ्तार रही तो दुनिया खतरे में आ सकती है... 10:07 AM
स्कूल हेल्प
पढ़ने की तैयारी, यह नई चीज क्या है? क्या पढ़ने की भी तैयारी करनी पड़ती है? क्या पढ़ें और कितना पढ़ें? इसको भी तय करना होता है। जब तुम यह निश्चित कर लोगे, फिर पढ़ना आनंददायक हो जाएगा। 10:00 AM
अथक प्रयास से तय करें असंभव से संभव की दूरी
राजकुमारी विद्योत्तमा शास्त्रों का ज्ञान रखने वाली विदूषी छात्रा थीं। उन्होंने संस्कृत के कई विद्ववानों को पराजित किया था। उन्होंने अपने ज्ञान के घमंड में यह घोषणा की कि वे उसी विद्वान से विवाह करेंगी जो उन्हें पराजित करेगा।
 
जरूरी है आधे घंटे की दौड़जरूरी है आधे घंटे की दौड़
जॉगिंग शब्द से हम सभी परिचित हैं, पर क्या इसके बारे में हम सही मायनों में जानते हैं? आइए इसे विस्तार से जान लें, ताकि अपने स्वस्थ जीवन के लिए इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
 
संगीत चिकित्सा: आपको रखे तनावमुक्त संगीत चिकित्सा: आपको रखे तनावमुक्त
म्यूजिक का नाम सुनते ही हमारे चेहरे पर एक मुस्कान आ जाती है। यह एक ऐसा माध्यम है, जिसका आनंद किसी भी स्थान पर लिया जा सकता है।
 
दुनिया को हैरत में डालतीं गुफाएंदुनिया को हैरत में डालतीं गुफाएं
दुनिया भर में ऐसी कई प्राकृतिक गुफाएं हैं, जो अपनी सुंदरता से दुनिया को हैरत में डाल सकती हैं। इनमें से कई तो हजारों साल पुरानी हैं। इनके भीतर नदियां और झरने भी हैं।
 
घटती जा रही है ओजोन लेयरघटती जा रही है ओजोन लेयर
सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों को धरती पर आने से रोकने वाली ओजोन लेयर अब काफी पतली हो रही है और उसमें एक छेद भी हो चुका है। वैज्ञानिक इस बात से परेशान हैं कि अगर इसके घटने की यही रफ्तार रही तो दुनिया खतरे में आ सकती है...
 
गलती का एहसासगलती का एहसास
रिया, फैजल और अमन आठवीं कक्षा में पढ़ते थे। तीनों पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद, डांस और नाटक के कार्यक्रमों में भी आगे रहते थे। फैजल गणित में बहुत होशियार था।
 
चूहा और संन्यासीचूहा और संन्यासी
किसी जंगल में रह कर एक संन्यासी तपस्या करता था। जंगल के जानवर उस संन्यासी के पास प्रवचन सुनने आया करते थे। वे संन्यासी को चारों ओर से घेर लेते और वह जानवरों को अच्छा जीवन बिताने का उपदेश देता।
 
बैंग बैंग का प्रमोशनल इवेंट मुंबई में निर्देशक सिद्धार्थ आनंद की आने वाली फिल्म बैंग बैंग के प्रमोशनल इवेंट के मौके पर पहुंचे अभिनेता रितिक रोशन और कैटरीना कैफ। मुंबई में निर्देशक सिद्धार्थ आनंद की आने वाली फिल्म बैंग बैंग के प्रमोशनल इवेंट के मौके पर पहुंचे अभिनेता रितिक रोशन और कैटरीना कैफ। अन्य फोटो
खूबसूरत त्वचा हमेशा!खूबसूरत त्वचा हमेशा!
उम्र बढ़ने के साथ चेहरे की त्वचा अपना आकर्षण खोना शुरू कर देती है और त्वचा से जुड़ी परेशानियां हमला बोलने लगती हैं। लेकिन वास्तव में इस समस्या का संबंध सिर्फ उम्र से नहीं है।
 
घर सुनाएगा आपकी कहानीघर सुनाएगा आपकी कहानी
आपका घर कोरे कैनवस-सा होता है। उस पर मनपसंद रंग उकेरने का मन करता है, खूब सारे रंग। वो रंग, जो मन से निकले हों। दिल के किसी कोने में जो ख्वाहिशें हैं, वो घर की दीवारों पर खूबसूरती से बिखरी हों तो घर सच में अपना-सा लगता है।
 

फोटो गैलरी

इश्क की दावत में आदित्य का न्यौताइश्क की दावत में आदित्य का न्यौता
शुरू की तीन-चार फिल्मों में छोटा-मोटा रोल, फिर ‘आशिकी 2’ से बड़ा धमाका! अभिनेता आदित्य राय कपूर की सफलता की कहानी छोटी-सी है। वह चाहते तो बहुत अच्छी तरह से लॉन्च हो सकते थे, लेकिन उन्होंने धीरे-धीरे चलना ही मुनासिब समझा।
 
हुमा-आयुष्मान का रेनी डेहुमा-आयुष्मान का रेनी डे
हाल ही में खबर आई थी कि हुमा कुरैशी आयुष्मान खुराना के म्यूजिक वीडियो में गांव की गोरी के अवतार में नजर आएंगी। पिछले हफ्ते दोनों इसी वीडियो की शूटिंग में लगे हुए थे।
 
स्वीटनर से बढ़ जाता है मधुमेह का खतरा  स्वीटनर से बढ़ जाता है मधुमेह का खतरा
मधुमेह के रोगी एवं मोटापा से जूझ रहे अथवा इससे कोसों दूर रहने के इरादे से अपने खान पान में स्वीटनर का उपयोग करने वाले लोगों को मायूस करने वाली खबर है कि यह चीनी से कहीं अधिक खतरनाक है।
 
गूगल अर्थ बताएगा कहां फैलने वाला है मलेरिया
वैज्ञानिक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म विकसित कर रहे हैं, जिससे दुनिया भर के स्वास्थ्य कर्मियों को यह जान सकेंगे कि किन-किन इलाकों में मलेरिया फैलने का खतरा है। इसे बनाने में वैज्ञानिक गूगल अर्थ इंजन के डॉटा की मदद लेंगे।
 
सर्वाधिक पढ़ी
गई ख़बरें
सर्वाधिक पसंद
की गई ख़बरें
सर्वाधिक पसंद
की गई तस्वीरे

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°